‘सभी मीणा हिन्दू थे, हिन्दू हैं तथा हिन्दू ही रहेंगे’

जयपुर। ‘सभी मीणा हिन्दू थे, हिन्दू हैं तथा हिन्दू ही रहेंगे’ का यह ऐतिहासिक फैसला विश्व आदिवासी दिवस पर मीणा हाईकोर्ट में जुटी मीणा समाज की साधारण सभा ने किया। मीणा पंचायत की साधारण सभा में कुल छह प्रस्ताव पारित किए गए, उसमें ये चौथा प्रस्ताव सबसे महत्वपूर्ण था। जिसमें कहा गया कि कुछ असामाजिक तत्व समाजिक कटुता पैदा करना चाहते हैं जिसे कामयाब नहीं होने दिया जाएगा।

WhatsApp Image 2021 08 09 at 6.44.15 PM

भव्य मंदिर बनेगा, ध्वज भी सनातनी लहराएगा
समाज के प्रबुद्धजनों की मौजूदगी में पारित हुए इन प्रस्तावों में से एक प्रस्ताव यह भी पारित किया गया कि मीणा हाईकोर्ट परिसर मेंं निर्मित होने वाले भव्य मंदिर में मीन भगवान के साथ सभी देवी-देवता विराजित किए जाएंगे तथा ध्वज भी सनातनी लहराएगा। भाजपा से राज्यसभा सदस्य डॉ. किरोड़ीलाल मीणा की प्रमुख मौजूदगी में पारित इन प्रस्तावों पर मुहर लगाने वालों में कांग्रेस-भाजपा आदि सभी से जुड़े नेता थे उनमेंं दौसा विधायक मुरारीलाल मीणा, राजगढ़ विधायक जौहरीलाल मीणा, पूर्व मंत्री गोलमादेवी प्रमुख थीं। बांदीकुई विधायक गजराज खटाना भी आपसी भाईचारे को मजबूत करने मीणा पंचायत में पहुंचे।

आमागढ़ का भी मुद्दा गूंजा, ट्राइबल यूनिवर्सिटी तथा नहरी पानी की मांग
इसके अलावा ऐतहासिक धरोहर आमागढ़ तथा अन्य सम्पतियों को राजकीय महत्व की घोषित कर उन्हें सरंक्षित करने तथा इस प्रकरण में आपराधिक गतिविधियों वाले लोगो को गिरफ्तार कर इस भूभाग को अतिकर्मियो से मुक्त कराने सहित कई मांगो का एक ज्ञापन मुख्या सचिव के जरिये मुख्यमंत्री को भेजा गया है। इसमें दौसा में ट्राइबल यूनिवर्सिटी खोलने तथा नहरी पानी इस क्षेत्र में लाने की मांग भी शामिल है। आदिवासी मीणा पंचायत ने अपने आगामी कार्यक्रमो की भी घोषणा की गई है।

WhatsApp Image 2021 08 09 at 6.44.15 PM 1

यह भी था अहम प्रस्ताव
एक और सबसे अहम प्रस्ताव था जिसमेंं राजस्थान आदिवासी मीणा सेवा संघ का अध्यक्ष अमरचंद फौजी को बताते हुए गंगापुर विधायक रामकेश मीणा की संघ के अध्यक्ष के रूप में की जा रही दावेदारी को सर्वसम्मति से खारिज कर दिया गया। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि फौजी ही चुने हुए अध्यक्ष हैं। कुछ मुठीभर लोग विरोध कर समाज को भ्रमित कर दूसरे व्यक्ति को अध्यक्ष बता रहे हैं। अत: आज की साधारण सभा फौजी के नाम पर सर्वसम्मति से अपनी मुहर लगाती हैं। प्रस्ताव में रामकेश के नाम का कहीं उल्लेख नहीं किया गया था।

 

E8VpaE9VEAIskHD

डॉ. किरोड़लाल के संयोजन में ट्रस्ट का गठन
मीणा हाईकोर्ट के इस ऐतिहासिक स्थल के विकास के लिए एक ट्रस्ट के गठन की जानकारी भी प्रस्ताव के माध्यम से दी गई, जिसमेंं कहा गया कि जय जवान, जय किसान, जय आदिवासी संघ (झक्कास) नाम से रजिस्टर्ड इस ट्रस्ट के संयोजक डॉ. किरोड़ीलाल मीणा होंगे। जो सबसे सलाह कर देशभर से 101 सदस्यों की कार्यकारिणी का गठन करेंंगे। कार्यक्रम अध्यक्ष लल्लूराम मीणा की अध्यक्षता में जुटी मीणा पंचायत में हिन्दू हैं वाले पारित प्रस्ताव में कल 17 बिन्दु दिए गए हैं और साफ किया गया है कि आदिवासी के साथ-साथ हम हिन्दू हैं, इसका हमें गर्व हैं। प्रस्ताव मेंं सामाजिक कटुता फैलाने वालों की कड़े शब्दों मेंं निन्दा करते हुए कहा गया है कि धार्मिक भावनाओं को आहत कर समाज को बदनाम करने का नाकाम प्रयास किया जा रहा है जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

http://

PDF Link : मीना highcourt Nangal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *