इटली से आई जयपुर की सड़कों पर झाड़ू लगाने वाली हाईटेक मशीन

मशीन

जयपुर : 2.10 करोड़ की रोड स्वीपिंग मशीन 1 दिन में 70 किलोमीटर क्षेत्र में सफाई करेगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लाई गई इस मशीन को हेरिटेज नगर निगम को सौंपा गया है। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल और मेयर मुनेश गुर्जर ने आज इस मशीन को हरीझण्डी दिखाकर रवाना किया। जयपुर नगर निगम हैरिटेज ने ऐसी 2 हाईटेक मशीने इटली से मंगवाई है। ये मशीने 2.10 करोड़ रुपए की लागत से जयपुर लाई गई है।

खास बात ये है कि एक मशीन एक घंटे में 10 किलोमीटर लम्बाई में रोड की झाडू लगाने के साथ ही जमा हुए कचरे को भी उठा लेगी। जयपुर में अभी जो रोड स्वीपिंग मशीनें चलती है उनमें गाड़ी के बीच या पीछे ब्रश लगे है जो मिट्‌टी या छोटे-मोटे कचरे को हटाते है। इन मशीनों से केवल जयपुर शहर में मीडियन या फुटपाथ के किनारों पर जमा मिट्‌टी हटाने का काम होता है। इन नई मशीनों में सफाई करने के लिए गाड़ी के फ्रंट में बड़े साइज का ब्रश लगा है, जो दांए या बांए जरूरत के अनुरूप मूव किया जा सकता है।

इस मशीन का उपयोग नाइट स्वीपिंग में लगाया जाएगा, ताकि दिन में सफाई के दौरान ट्रेफिक जाम की समस्या न रहे। जयपुर नगर निगम हैरिटेज के कमीश्नर अवधेश मीना ने बताया कि मशीन स्मार्ट सिटी के सहयोग से ठोस कचरा प्रबंधन के तहत यह मशीनें खरीदी गई है, जो पूरी तरह से ऑटोमैटिक है। उन्होंने बताया कि हम जल्द ही एक छोटी मशीन भी खरीदेंगे जो परकोटे की छोटी गलियों को साफ करने में उपयोगी साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *