कोविड काल के दौरान मरीजों के लिए हीरो बन कर उभरे हैं हरि सिंह सैनी

0
408
मरीजों

जयपुर। वीर प्रसूता भूमि राजस्थान के शेखावाटी अंचल में ग्राम बबाई की ढाणी गोदवाला रघुनाथ प्रसाद सैनी के घर जन्म लेकर और देश की राजधानी नई दिल्ली में अपना कर्म क्षेत्र चुनकर दिन रात मरीजों की सेवा कर रहे हरिसिंह सैनी कोविड काल के दौरान मरीजों के लिए हीरो बनकर उभरे हैं। नई दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के कोरोना यूनिट में नर्सिंग अधिकारी के रूप में कार्यरत हरि सिंह सैनी फिलहाल राजस्थान के सीकर जिले में नीमकाथाना के मोदी बाग में रहते हैं। देश में जब से वैश्विक महामारी कोरोना ने दस्तक दी है तभी से हरि सिंह सैनी बिना रुके, बिना थके पूरे मनोयोग से कोरोना काल के दौरान अपनी जान की परवाह किए बिना कोरोना के मरीजों की सेवा कर रहे हैं।

इतना ही नहीं सैनी ने इस दौरान आने वाले अपने पारिवारिक उत्सव यथा अपने जन्मदिन व अपनी विवाह की वर्षगांठ भी अस्पताल में ही मरीजों के साथ मनाए हैं। ऐसे में यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि सैनी ने कोरोना काल में एक हीरो के रूप में अपनी पहचान बनाई है। उल्लेखनीय है कि सैनी के छोटे भाई नरेंद्र सैनी भी नई दिल्ली में नर्सिंग अधिकारी के रूप में ही सेवा दे रहे हैं और उनकी धर्मपत्नी राजस्थान में अपनी सेवाएं देकर सैनी के सेवा मिशन को समर्पित भाव से आगे बढ़ा रही हैं। एक ही परिवार से तीन जनों के द्वारा किये जा रहे सेवा कार्यों की बदौलत यह सैनी परिवार अपने समाज और अपने प्रदेश का नाम रोशन कर रहा है। एक ही परिवार के तीन जनों के द्वारा ऐसा समर्पण भाव से कार्य करने का उदाहरण बहुत ही कम देखने को मिलता है।

मरीजों

सैनी की सेवा भावना से प्रभावित होकर देश के पूर्व उपराष्ट्रपति ने भी इनका सम्मान किया है तथा देशभर की कई अन्य संस्थाओं द्वारा भी सैनी को सम्मानित किया गया है। सैनी की सेवा भावना को देखते हुए सीकर लोकसभा क्षेत्र के सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती, झुंझुनू लोकसभा क्षेत्र के सांसद नरेंद्र खीचड़, नीमकाथाना विधायक सुरेश मोदी, क्षेत्र के पूर्व विधायक प्रेम सिंह बाजोर, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हवासिंह घुमरिया,पूर्व केबिनेट मंत्री उपेंद्र कुशवाहा,अखिल भारतीय नारायणी धाम विकास महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राष्ट्रीय नाई महासभा के प्रदेश अध्यक्ष अशोक सरना, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी उद्योग एवं व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव चंद्र प्रकाश सैन,पूर्व सांसद सुभाष महरिया, सीएलसी के निदेशक श्रवण चौधरी समेत कई अन्य गणमान्य लोगों ने भी सैनी को शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

इन्होंने दिया सम्मान

राजीव गांधी उत्कृष्ट अवॉर्ड सम्मान प्रदेश कांग्रेस कमेटी नई दिल्ली, धरोहर बचाओ समिति द्वारा सेवा योद्धा सम्मान, दिल्ली की सामाजिक संस्था द्वारा समाज गौरव सम्मान, श्रीअर्पण संस्थान द्वारा कोरोना योद्धा सम्मान,सनातन संस्कृति रक्षक संस्थान द्वारा कोरोना योद्धा सम्मान समेत अनेक अन्य कई संस्थाओं द्वारा सैनी को सम्मानित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here