राज्यपाल मिश्र अभिभाषण में बोले- राजस्थान कोरोना मैनेजमेंट में रोल मॉडल बनकर उभरा

राज्यपाल

जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने अपने अभिभाषण में राज्य की गहलोत सरकार के कामकाज का ब्यौरा देते हुए जमकर सराहना की। अभिभाषण खासतौर से कोरोना संकट काल के दौरान सरकार द्वारा हर वर्ग तक पहुंचाई राहत पर फोकस रहा।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने अभिभाषण में कोरोना काल के दौरान सरकार के काम की सराहना की। उन्होंने कहा कि संकट काल के दौरान सरकार ने अच्छा काम किया है। कोरोना मैनेजमेंट में सरकार ने रोल मॉडल पेश किया है। कोरोना में हमने कई लोगों को खोया, पीड़ित लोगों की सहायता की और सरकार के फैसलों ने आम आदमी को राहत दिलाई।
राज्यपाल ने कहा कि सरकार के प्रयासों से संकट काल में प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुँचाया गया।

गंभीर मरीज़ों के इलाज में भी सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी। दूसरी लहर के दौरान भी ऑक्सीजन की पूरी तैयारी सरकार ने की। राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार ने चिरंजीवी योजना के तहत लाखों लोगों तक मदद पहुंचाई। वहीं ‘घर-घर औषधि’ योजना की शुरुआत हुई। आयुर्वेद इलाज पर भी सरकार ने फोकस किया, साथ ही कई नवाचार शुरू किए। महिलाओं-बालिकाओं के लिए उड़ान योजना शुरू की। प्रदेश में कई छात्रावास तो कई ज़िलों में मेडिकल कॉलेज खोले गए। संकट काल के दौरान 33 लाख परिवारों तक मदद पहुंचाई गई।

राज्यपाल ने कहा कि सरकार ने 95 करोड़ रूपए की छात्रवृति दी, 3 लाख लोगों को सामाजिक सुरक्षा योजना के साथ जोड़ा, 10 करोड़ रूपए का ट्रांसजेंडर कोष बनाया गया, कई ज़िलों में आवासीय विद्यालय शुरू किये गए। राज्यपाल ने कहा कि सरकार ने इंदिरा रसोई के ज़रिये सस्ता और पौष्टिक भोजन आर्थिक कमज़ोर पांच करोड़ से भी ज़्यादा लोगों तक पहुंचाया। वहीँ मनरेगा में 68 फ़ीसदी राशि खर्च की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *