गहलोत सरकार का पेट्रोल-डीजल पर फैसला : आज रात 12 बजे से पेट्रोल 4 रुपए और डीजल 5 रुपए लीटर सस्ता होगा

पेट्रोल

जयपुर : गहलोत सरकार ने कैबिनेट बैठक में आज आधी रात से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का फैसला किया है। गहलोत मंत्रिपरिषद की बैठक में पेट्रोल में 4 रुपए और डीजल पर 5 रुपए प्रति लीटर वैट कम करने का फैसला किया गया है। मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद सीएम अशोक गहलोत ने ट‌वीट कर पेट्रोल डीजल पर वैट कम करने के फैसले की जानकारी दी।

मंत्रिपरिषद् ने कहा कि महंगे पेट्रोल एवं डीजल से आमजन को वास्तविक राहत देने के लिए जरूरी है कि केंद्र सरकार केंद्रीय पूल में आने वाली एडिशनल एक्साइज ड्यूटी एवं बेसिक एक्साइज ड्यूटी को और कम करे। यदि केंद्र सरकार द्वारा प्रति लीटर पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 10 रूपए तथा डीजल पर 15 रूपए प्रति लीटर की कमी की जाती है तो प्रदेश के वैट में भी पेट्रोल पर 3 रूपए 40 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल पर 3 रूपए 90 पैसे स्वतः कम हो जाएंगे।

कैबिनेट की बैठक से पहले राजस्थान पेट्रोल-डीलर्स एसोसिएशन ने सरकार को वैट की दरें कम करने के संबंध में पत्र सौंपा था। इसमें कहा गया है कि सरकार वैट कम करके राज्य को मिलने वाले राजस्व को बढ़ा सकती है। केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में कमी करने से राज्य में डीजल पर 12 रुपए व पेट्रोल पर 6 रुपए से ज्यादा की कमी आ गई है। इसके बाद से राज्य सरकार पर वैट कम करने का लगातार दबाव बन रहा था। इसके अलावा भाजपा शासित सभी राज्य व कांग्रेस शासित पंजाब तक ने वैट कम कर अपने उपभोक्ताओं को राहत दी थी। इसके बाद गहलोत सरकार के खिलाफ विपक्ष व आमजन में भी आक्रोश था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *