जयपुर सहित कई जिलों में चली धूलभरी आंधी

जयपुर : दो-तीन दिन से लगातार पड़ रही तेज गर्मी के बीच शुक्रवार को जयपुरवासियों को थोड़ी राहत मिली है। शाम पांच बजे मौसम में हुए बदलाव होने के बाद आंधी चलनी शुरू हो गई। इससे आसमान में धूल-मिट्‌टी का गुबार छा गया। मौसम के इस बदलाव से तापमान में 3 डिग्री तक की गिरावट हुई, जिससे गर्मी का प्रभाव भी कम हुआ।

राजधानी जयपुर की बात करें तो इससे पहले सुबह से मौसम साफ रहा और तेज धूप भी निकली। हालांकि, दोपहर करीब 4 बजे बाद आसमान में हल्के बादल छाने लगे। देखते-देखते कुछ देर में मौसम में बड़ा बदलाव आया और तेज आंधी चलने चली। आंधी चलने से उड़ी मिट्‌टी से आसमान मटमैला हो गया। सड़क पर जगह-जगह कचरा-मिट्टी उड़ने लगी।

dust storm rajasthan p

मौसम में ये बदलाव जयपुर के अलावा अजमेर, पाली, राजसमंद, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, बीकानेर, गंगानगर और अलवर सहित इनके आसपास की जगहों पर देखने को मिला। इन शहरों में भी आसमान में बादल छाने के साथ ही आंधी चली और तापमान में गिरावट दर्ज हुई।

मौसम विभाग ने जयपुर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद सहित कई शहरों के लिए 30 अप्रैल से लेकर 2 मई यानी 3 दिन के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें इन जिलों में धूलभरी आंधी चलने के साथ कहीं-कहीं बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *