जयपुर में बन रहे दुनिया का तीसरे सबसे बड़ा स्टेडियम का CM गहलोत और BCCI अध्यक्ष गांगुली ने किया शिलान्यास

स्टेडियम

जयपुर : राजस्थान की राजधानी में शनिवार को जयपुर-दिल्ली बाईपास पर दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सेक्रेटरी जय शाह समेत राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारी मौजूद रहे। पहले चरण में स्टेडियम निर्माण में कुल 280 करोड रुपए की लागत आएगी। जिसमें स्टेडियम के साथ ही प्रैक्टिस ग्राउंड के साथ ही हॉस्टल, स्पोर्ट्स क्लब और जिम भी बनाया जाएगा।

स्टेडियम

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बताया कि हम इस अन्तर्राष्ट्रीय स्टेडियम के प्रोजेक्ट का काम ढाई से तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य है। जयपुर में भी 100 एकड़ की जमीन पर इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है। यह देश का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। इसमें 75 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता विकसित की जाएगी। स्टेडियम का निर्माण 2 फेज में कराया जाएगा। इस स्टेडियम में 11 क्रिकेट पिच, 2 प्रैक्टिस ग्राउंड, एक क्रिकेट एकेडमी के अलावा हॉस्टल, पार्किंग, स्पोट्‌र्स क्लब, होटल और जिम की आदि सुविधाएं होंगी, जो इंटरनेशनल लेवल की होगी।

स्टेडियम

अहमदाबाद में बना मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) की क्षमता एक लाख दर्शक है। ऐसे में मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। वहीं, अब जयपुर में बनने वाला यह स्टेडियम देश का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बन जाएगा। जहां 75 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

स्टेडियम

जयपुर में करीब 100 एकड़ की जमीन पर इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है। पहले चरण में 45 हजार दर्शकों की क्षमता का कंस्ट्रक्शन होगा। पहले फेज के निर्माण में करीब 280 करोड़ रुपये की लागत आएगी। कुल 350 करोड़ रुपये की लागत से स्टेडियम में निर्माण कार्य होंगे। दूसरे फेज में 30 हजार दर्शक क्षमता के कार्य को पूरा किया जाएगा। स्टेडियम के लिए BCCI RCA को 100 करोड़ रुपये का अनुदान देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *