अब दुपहिया वाहन की खरीद पर मिलेगा निःशुल्क हेलमेट -: परिवहन मंत्री

pratap ji

जयपुर : परिवहन मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने दुपहिया वाहन खरीदने वालों को खुशखबरी दी है। राजस्थान में अब दुपहिया वाहन क्रेताओं को निःशुल्क एक हेलमेट मिलेगा। इसके लिए मंत्री श्री खाचरियावास ने जनहित के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब विभाग द्वारा प्रदेश के सभी वाहन डीलर्स को निर्देश जारी किये जा रहे है।

श्री खाचरियावास ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार सड़क सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। सड़क दुर्घटनाओं, उनमें घायलों और मृतकों की संख्या में कमी लाना विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

उन्होंने बताया कि निम्न आय वर्ग, युवाओं, विद्यार्थियों आदि की सुरक्षा की दृष्टि से जनहित में दुपहिया यान की बिक्री के साथ एक हेलमेट उपलब्ध कराये जाने के लिए सभी डीलर्स को निर्देशित किया जा रहा है।

ducati motorcycle bike helmet motorcycling 4k hd 1

मंत्री ने बताया कि समस्त डीलर्स को एक अप्रेल 2020 से यह निर्देश प्रदान किये जाने थे, लेकिन कोविड-19 महामारी के आने के कारण डीलर्स को हेलमेट उपलब्ध करवाये जाने के लिए निर्देश प्रदान नहीं किए जा सके थे।

श्री खाचरियावास ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सड़क सुरक्षा के प्रति गंभीरता दिखाते हुए बजट 2021-22 की घोषणा में समर्पित सड़क सुरक्षा कोष में 100 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। वहीं, सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की मदद करने वाले भले मददगारों को 5000 रूपये की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है। वाहन चालकों को भी यातायात नियमों की पालना करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *