मोदी कैबिनेट का काउंटडाउन शुरू: कल शाम शपथ ले सकते हैं नए मंत्री

मोदी कैबिनेट का काउंटडाउन शुरू: कल शाम शपथ ले सकते हैं नए मंत्री

नई दिल्ली: केंद्रीय कैबिनेट में बदलाव (Modi Cabinet Reshuffle) का काउंटडाउन शुरू हो गया है। सूत्रों के मुताबिक, बुधवार को शाम 5:30 से 6:30 बजे के बीच नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। वहीं इससे पहले राजधानी दिल्ली में हलचल तेज हो गयी है। इस हलचल में ही मंत्री बनने वाले संभावितों के नाम साफ होते जा रहे हैं। मध्य प्रदेश से भाजपा लीडर ज्योतिरादित्य सिंधिया को अचानक दिल्ली से बुलावा आया। महाराष्ट्र से नारायण राणे और असम से सर्वानंद सोनोवाल दिल्ली पहुंच चुके हैं।

LJP को दो हिस्सों में बांटने वाले चिराग पासवान के चाचा पशुपति नाथ पारस पटना में कुर्ते की खरीदारी करते नजर आए। इस बीच NDA में शामिल JDU ने डिमांड रखी है कि उसे कैबिनेट में अपने 4 मंत्री चाहिए। JDU अध्यक्ष आरसीपी सिंह और नीतीश कुमार ने एक दिन पहले इस मसले पर बैठक की थी। अब JDU ने आरसीपी सिंह को दिल्ली भेजा है ताकि वो हाईकमान से कोटा बढ़ाने को लेकर बात कर सकें। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार कई मंत्रियों को बदला जा सकता है। माना जा रहा है कि इस बार कई ऐसे चेहरे भी होंगे जिन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

25 ओबीसी और युवा चेहरों को जगह!

माना जा रहा है कि इस विस्तार के बाद केंद्र सरकार में 25 ओबीसी मंत्री होंगे, जो सबसे छोटे और सबसे वंचित समुदायों को प्रतिनिधित्व देने की प्रधानमंत्री की इच्छा का प्रमाण है। वहीं इस फेरबदल में कुछ युवा चेहरों को भी जोड़ा जाएगा, जिससे केंद्र सरकार की औसत आयु में भी बदलाव आएगा। साथ ही सूत्रों का ये भी कहना है कि दलित समुदाय का रिकॉर्ड प्रतिनिधित्व होगा।

यही नहीं, राज्यों में प्रशासनिक अनुभव रखने वाले चेहरों को लाने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। कुछ पूर्व मुख्यमंत्रियों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में लाया जा रहा है और ऐसे नेताओं को भी जिन्हें राज्य सरकारों में मंत्रियों के रूप में काफी ज्यादा अनुभव है। वहीं आने वाले समय में यूपी में चुनाव हैं, ऐसे में प्रमुख समुदायों और क्षेत्रों के प्रतिनिधित्व का खास ख्याल रखते हुए उत्तर प्रदेश पर विशेष ध्यान दिया गया है।

बढ़ सकती है महिलाओं की संख्या

इस फेरबदल में सबसे खास बात यह सामने आ रही है कि वर्तमान की तुलना में इस फेरबदल के बाद कैबिनेट में महिलाओं की संख्या बढ़ जाएगी। हालांकि तमाम कयासों के बीच, विस्तार ही सही तस्वीर सामने ला सकेगा।

Modi Cabinet Expansion: मोदी कैबिनेट में किसे मिलेगा मौका,किसकी होगी छुट्टी?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *