Breaking News : पश्चिम बंगाल राज्यपाल जगदीप धनखड़ होंगे NDA के उपराष्ट्रपति कैंडिडेट

जगदीप धनखड़

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ NDA की तरफ से उप राष्ट्रपति कैंडिडेट होंगे। दिल्ली में भाजपा संसदीय बोर्ड की मीटिंग में यह फैसला हुआ। मीटिंग के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जगदीप धनखड़ के नाम का ऐलान किया। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा समेत तमाम नेता शामिल हुए।

भाजपा के जाट नेता राजस्थान के रहने वाले हैं। 70 साल के जगदीप धनखड़ को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 30 जुलाई 2019 को बंगाल का 28वां राज्यपाल नियुक्त किया था। वे 1989 से 1991 तक राजस्थान के झूंझनू से लोकसभा सांसद रहे। 1989 से 1991 तक वीपी सिंह और चंद्रशेखर की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे।

नकवी को कैंडिडेट बनाने की अटकलें थीं

इससे पहले, छह जुलाई को केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कैबिनेट से इस्तीफा दिया था। उनका राज्यसभा कार्यकाल गुरुवार 7 जुलाई को खत्म हो रहा था। इस्तीफे के बाद से नकवी को उपराष्ट्रपति कैंडिडेट बनाए जाने की चर्चा थी। नकवी को भाजपा ने पिछले दिनों हुए राज्यसभा के चुनाव में उम्मीदवार नहीं बनाया था, तब से ही कयास लगाए जा रहे थे कि पार्टी उन्हें किसी बड़ी भूमिका में लाना चाहती है।

उपराष्ट्रपति चुनाव का कार्यक्रम
  • 19 जुलाई: नामांकन की आखिरी तारीख
  • 6 अगस्त: वोटिंग
  • 11 अगस्त: काउंटिंग और रिजल्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *