वीणा समूह का नया धारावाहिक ‘घूमर’ अब दूरदर्शन पर

घूमर

नई दिल्ली। राजस्थान की ऐतिहासिक संस्कृति, कला, संगीत एवं नृत्य को आमजन तक पंहुचाने के उद्‌देश्य से ‘वीणा समूह‘ द्वारा दूरदर्शन पर अपना नया धारावाहिक शुरु किया गया है। राजस्थानी गीतों एवं नृत्यों पर आधारित यह कार्यक्रम घूमर 23 जनवरी 2022 रविवार से शुरु हुआ है और प्रत्येक रविवार को सायं 7.30 से 8.00 बजे के मध्य‘‘ प्रसारित होगा। दर्शक दूरदर्शन राजस्थान पर इसे देख सकेंगे। वीणा समूह के अध्यक्ष के सी मालू ने बताया कि समूह द्वारा पिछले 35 वर्षों से राजस्थान के ऐतिहासिक, पुरातत्व एवं धार्मिक स्थलों की जानकारी देश-दुनिया के कोने-कोने में पंहुचाई जाती रही है।

कार्यक्रम निर्देशक हेमजीत मालू ने बताया कि समूह द्वारा पूर्व में भी जयपुर दूरदर्शन पर ‘गोरबन्द‘ ‘गोरबन्द नखरालो‘ ‘चिरमी‘ एवं ‘घूमर नखराली‘ धारावाहिकों की बहुतायत कडियों का प्रसारण किया गया है । इन कार्यक्रमों ने लोकप्रियता के नये कीर्तिमान स्थापित किये हैं। श्रोता एवं दर्शकों की निरन्तर मांग को ध्यान में रखते हुए ‘घूमर‘ धारावाहिक को नई ऊर्जा एवं गति के साथ पुनः प्रारम्भ किया जा रहा है।कार्यक्रम के निर्माता वीणा समूह के अध्यक्ष के.सी. मालू है जिन्होंने अपने अथक प्रयासों से राजस्थानी कला एवं संस्कृति को नये आयाम दिये है।

घूमर

एपिसोड डायरेक्टर विपुल श्रीवास्तव ने अपने अनुभवों से कार्यक्रम रिकार्ड कर तैयार किया है जिसमें एंकरिंग ऋचा शर्मा एवं विनीता शर्मा ने की है। साज-सज्जा उन्नति एवं कैमरामेन कमल योगी के साथ सम्पादन का कार्य विपुल हरदोनिया ने किया है।  उन्होंने बताया कि राजस्थान एवं देश के अन्य भागों से बराबर कार्यक्रम को पुनः प्रारम्भ करने की मांग को ध्यान में रखते हुए 23 जनवरी से यह कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है। इसमें लोकप्रिय गीतों-नृत्यों के साथ-साथ विभिन्न गायकों, संगीतकारों और संस्कृति कर्मियों के साक्षात्कार के साथ ही राजस्थान के गौरवशाली इतिहास तथा विकासशील वर्तमान से दर्शकों को रूबरू करवाने का प्रयास भी किया जायेगा ताकि दर्शक इसमें ताजगी का अनुभव करते हुए अधिकाधिक लाभ उठा सकेंगे एवं अपनी माटी और संस्कृति के संगीत से जुडे रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *