हनुमान जन्मोत्सव पर दिल्ली में हंगामा : जहांगीरपुरी में शोभायात्रा पर उपद्रवियों ने किया पथराव, तलवारे लहराई

- घटना में 6 पुलिसकर्मी घायल

0
404
हनुमान जन्मोत्सव

नई दिल्ली : दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव की शोभायात्रा पर पथराव हुआ। उपद्रवियों ने यहां आगजनी भी की है। इसके साथ ही तलवार और गोलियां भी चली हैं। हमले के बाद इलाके में तनाव का माहौल है। पुलिस के मुताबिक, जहांगीरपुरी में तनाव है, लेकिन हालात पर काबू पा लिया गया है। वहां RAF की दो कंपनियां तैनात कर दी गई हैं। इसके अलावा संवेदनशील इलाकों में पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। पूरी दिल्ली हाई अलर्ट पर है। ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है।

अमित शाह ने ली जानकारी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से स्थिति की जानकारी ली और लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। जहांगीरपुरी के कुशल सिनेमा के पास शाम करीब 5:30 बजे शोभायात्रा पर अचानक पथराव हुआ। इसके बाद दो गुटों में झड़प भी हुई। कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई और कुछ वाहनों में आग लगा दी गई। पथराव रोकने पहुंचे कई पुलिसकर्मी भी इसकी चपेट में आ गए। न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार 6 पुलिसकर्मी और कुछ नागरिक घायल हुए हैं। इनमें एक SI भी शामिल है। घटना के बाद कई थानों से एडिशनल पुलिस फोर्स बुलाई गई है। रैपिड एक्शन फोर्स ने इलाके में मार्च किया।

पुलिसकर्मी घायल

दिल्ली पुलिस के PRO अन्येश राय ने कहा कि यह एक पारंपरिक शोभायात्रा थी जो हर साल निकलती है। यात्रा के साथ चल रहे पुलिसकर्मियों ने स्थिति संभाली। पथराव के चलते कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने बताया है, ”स्थिति अब नियंत्रण में है। जहां घटना हुई है वहां हमने अतिरिक्त फोर्स तैनात किया है। इसके साथ ही पूरी दिल्ली के संवेदनशील इलाक़ों में विशेष तैनाती की गई है। दो पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। हम दोषियों के खिलाफ सख़्त कार्रवाई करेंगे।”

पुलिस कमिश्नर ने ट्वीट कर कहा है कि वरिष्ठ अधिकारियों को फील्ड में रहने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने ये अपील कि है कि लोग अफ़वाहों और फ़ेक न्यूज़ पर ध्यान नहीं दें।

हनुमान जन्मोत्सव

VHP प्रवक्ता बोले- गोलियां चलीं, तलवारें लहराईं

विश्व हिंदू परिषद (VHP) के प्रवक्ता विनोद बंसल ने ट्वीट कर बताया कि हनुमान जयंती शोभायात्रा पर इस्लामिक चरमपंथियों द्वारा हमला किया गया है। हमले में गोली चलने और पथराव की भी खबर है, जिसमें पुलिसकर्मी समेत कई घायल हैं। बंसल ने लिखा है कि ‘दिल्ली के जहांगीरपुरी में #हनुमान जन्मोत्सव शोभायात्रा पर इस्लामिक जिहादियों ने की पत्थर, तलवार व गोलियों की बौछार।

LG ने कहा- हिंसा करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने जहांगीरपुरी में हुई घटना की निंदा की है। एलजी ने कहा है कि हिंसा करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। हिंसा करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। वहीँ भाजपा नेता मनोज तिवारी ने कहा कि हनुमान जन्मोत्सव पर आज जहांगीरपुरी दिल्ली में पथराव की घटना हुई। ये राजधानी दिल्ली में एक बड़ी साज़िश के तहत हो रहा है इसकी तत्काल जांच कर दोषियों को सख़्त से सख़्त सजा मिले। उन्होंने कहा सबसे अपील है सद्भावना बनाए रखें।

दोषियों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। दिल्ली के जहांगीर पुरी में शोभायात्रा में पथराव की घटना बेहद निंदनीय है। जो भी दोषी हों उन पर सख़्त कार्रवाई होनी चाहिए। सभी लोगों से अपील- एक दूसरे का हाथ पकड़कर शांति बनाए रखें। आप नेता सौरभ भारद्वाज ने एक चैनल से कहा- यह बहुत सुंदर अ‌वसर था। आज हनुमान जयंती थी। दोनों समुदायों में कुछ लोग ऐसे हैं जो हिंसा फैलाने का मौका नहीं छोड़ते। हम चाहते हैं कि यह मैसेज दिया जाए कि पुलिस मूकदर्शक नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here