राहुल गांधी बोले – देश की अर्थव्यवस्था में फैल रहा डबल A वैरिएंट

rahul gandhi e1643819632714

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार में दो हिंदुस्तान बन गए हैं। इनमें से एक अमीरों और दूसरा गरीबों के लिए है। संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर हो रही चर्चा में भाग लेते हुए राहुल गांधी ने यह दावा भी किया कि देश के सामने खड़ी प्रमुख चुनौतियों का अभिभाषण में उल्लेख नहीं किया गया है। उन्‍होंने उद्योगपति अंबानी और अडानी को भी निशाने पर लिया। राहुल ने इन्‍हें ‘डबल A’ वैरिएंट करार दिया जो देश की अर्थव्यवस्था में बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा, अभिभाषण में कई रणनीतिक मुद्दों को नहीं छुआ गया है। कई प्रमुख चुनौतियों का उल्लेख नहीं हुआ। तीन बुनियादी विषयों पर इसमें बात नहीं हुई। सबसे महत्वपूर्ण है कि अब दो भारत हैं। एक अमीरों का हिंदुस्तान है, दूसरा हिंदुस्तान गरीबों के लिए है। इनमें खाई बढ़ती जा रही है।

राहुल ने कहा, ‘प्रधानमंत्री को सुझाव देता हूं कि दो हिन्दुस्तान को साथ लाने की दिशा में काम करें जिन्हें उनकी सरकार ने सृजित किया है।’ उन्होंने यह भी कहा, ‘अभिभाषण में बेरोजगारी के बारे में एक शब्द नहीं है। आज देश का युवा रोजगार ढूंढ़ रहा है। यह सरकार रोजगार नहीं दे पा रही है।’ राहुल गांधी ने आरोप लगाया, ‘पिछले साल तीन करोड़ युवाओं को रोजगार गंवाने पड़े। बीते 50 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी देश में आज है…इस सरकार ने असंगठित क्षेत्र और छोटे कारोबारों पर आक्रमण किया। नोटबंदी और गलत तरीके से जीएसटी लागू करके आक्रमण किया गया।’

उन्होंने दावा किया कि असंगठित क्षेत्र में ‘मेक इन इंडिया’ लागू हो ही नहीं सकता है, इस क्षेत्र को बर्बाद कर दिया गया है। उन्होंने आरोप लगाया, ‘संप्रग सरकार ने 10 साल में 27 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला था, लेकिन इस सरकार ने 23 करोड़ लोगों को गरीबी में पहुंचा दिया।’ राहुल गांधी ने दो उद्योगपतियों (मुकेश अंबानी और गौतम अडानी) का उल्लेख करते हुए कहा, ‘कोरोना के समय कई वैरिएंट आते हैं, लेकिन ‘डबल A’ वैरिएंट है जो देश की अर्थव्यवस्था में बढ़ रहा है।’

राहुल गांधी ने कहा कि एक व्यक्ति का (नाम नहीं लूंगा) देश के सभी पोर्ट्स, एयरपोर्ट, पावर ट्रांसमिशन, माइनिंग, ग्रीन एनर्जी, गैस वितरण, एडिबल ऑयल… जो भी हिंदुस्तान में होता है, वहां अडानी जी दिखाई देते हैं। दूसरी साइड अंबानी जी की पेट्रोकेमिकल्स, टेलिकॉम, रीटेल,ई-कॉमर्स में मोनोपॉली है। पूरा धन चुनिंदा लोगों के हाथ में जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *