नागौर शहर को मिली 2 बड़ी सौगात : सांसद बेनीवाल की मांग पर केंद्रीय मंत्री गडकरी ने फॉर लेन सड़क को दी स्वीकृति

0
143
बेनीवाल

नई दिल्ली : लोकसभा में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की अनुदान मांगों पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की मांग पर 2 कार्यों स्वीकृत किए। जिसमे नागौर शहर के बीकानेर रेलवे क्रॉसिंग के आगे से गोगेलाव की तरफ 6.2 KM फॉर लेन सड़क मय डिवाइडर, रोड़ लाइट आदि कार्यों तथा नागौर शहर में विजय वल्लभ चौक से मुंडवा तिराहा होते हुए मानासर तक फॉर लेन सड़क मय डिवाइडर, रोड़ लाइट आदि कार्यों को स्वीकृत करने की घोषणा गडकरी ने की। सांसद बेनीवाल के कार्यालय से जारी बयान के अनुसार दोनों कार्यों में लगभग 30 करोड़ रूपए खर्च होंगे।

राजस्थान में हवाई सेवाओं का विस्तार करने की उठाई मांग

आरएलपी संयोजक व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने लोकसभा में नागर विमानन मंत्रालय की अनुदान मांगो पर हुई चर्चा में भाग लेते हुए राजस्थान में हवाई सेवाओ का विस्तार करने की मांग उठाई। सांसद बेनीवाल ने जयपुर से अंतराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या बढ़ाने व बीकानेर तथा जोधपुर से अंतराष्ट्रीय उड़ाने शुरू करने व जयपुर से बीकानेर तथा जोधपुर के लिए नियमित हवाई सेवाएं प्रारम्भ करने व दिल्ली से जोधपुर तथा बीकानेर के लिए उड़ानों की संख्या बढ़ाने की मांग की। सांसद ने हवाई अड्डो के निजीकरण से इस क्षेत्र में प्रभावित होने वाली सरकारी नौकरियों पर पड़ने वाले प्रभाव तथा विमान कंपनियों के घाटे के कारण के सबन्ध में भी मंत्री से जवाब चाहा।

वहीं घरेलू तथा अंतराष्ट्रीय उड़ानों से उत्सर्जित होने वाले कार्बनडाइ ऑक्साइड में कमी लाने के लिए योजना बनाने की मांग की तथा विगत वर्ष सांसद बेनीवाल ने दिल्ली से जयपुर की यात्रा के दौरान एयर इंडिया द्वारा दिल्ली में रवाना होने से पूर्व 40 मिनट तक रनवे पर विमान दौड़ाने के बाद तकनीकी खराबी का हवाला देने के मामले में तथा यूक्रेन से एयर इंडिया द्वारा लाये गए छात्रों से वसूले गए दोगुने किराए में भी जिम्मेदारी तय करने की मांग की। साथ ही हवाई अड्डो पर खाद्य सामग्री की कीमतें कम करने, निजी क्षेत्र की विमान कंपनियों में कार्यरत अभियंताओं व कार्मिको के आर्थिक संरक्षण के लिए प्रभावी कदम उठाने की मांग की।

शून्य काल मे उठाया मामला

लोकसभा मे शून्य काल में सांसद हनुमान बेनीवाल ने नागौर संसदीय क्षेत्र के नावां में रेलवे द्वारा विशेष रेलवे ट्रेक के लिए अवाप्त की जाने वाली जमीन से प्रभावित होने वाले 200 नमक के लघु उद्योग, सांभर झील के स्वरूप पर तथा विदेशी पक्षियों के प्रजनन पर पड़ने वाले विपरीत असर की तरफ सरकार व रेल मंत्री का ध्यान आकर्षित किया। सांसद बेनीवाल ने मामले में एक कमेटी का गठन करके मौके पर भेजकर नमक उद्यमियों के साथ वार्ता करके उनकी मंशा के अनुरूप ही आगे की कार्यवाही करने की मांग की। वहीं झील क्षेत्र में एनजीटी की रोक के बावजूद रेलवे वहां निर्माण कैसे करेगा, इसको लेकर भी रेलवे अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने की मांग उठाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here