द्रौपदी मुर्मू बनी देश की 15वीं राष्ट्रपति, यशवंत सिन्हा ने दी जीत की बधाई

द्रौपदी मुर्मू बनी देश की 15वीं राष्ट्रपति, यशवंत सिन्हा ने दी जीत की बधाई

नई दिल्ली: NDA की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है। द्रौपदी मुर्मू देश की 15 वीं राष्ट्रपति होंगी। वे इस सर्वोच्च संवैधानिक पद पर पहुंचने वाली देश की पहली आदिवासी और दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी। गुरुवार को सुबह 11 बजे शुरू हुई काउंटिंग में नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने यूनाइटेड प्रोग्रेसिव अलायंस (UPA) के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को तीसरे राउंड की गिनती में हरा दिया।

मुर्मू को जीत के लिए जरूरी 5 लाख 43 हजार 261 वोट तीसरे राउंड में ही मिल गए। थर्ड राउंड में ही मुर्मू को 5 लाख 77 हजार 777 वोट मिले। वहीं यशवंत सिन्हा 2 लाख 61 हजार 62 वोट ही जुटा सके। इसमें राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों समेत 20 राज्यों के वोट शामिल हैं। बाकी के राज्यों की गिनती जारी है। मुर्मू की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यशवंत सिन्हा ने बधाई दी।

यशवंत सिन्हा ने द्रौपदी मुर्मू को उनकी जीत पर बधाई दी। सिन्हा ने ट्वीट किया- मैं राष्ट्रपति चुनाव 2022 में श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को उनकी जीत पर बधाई देने में अपने साथी नागरिकों के साथ शामिल होता हूं। भारत उम्मीद करता है कि 15वें राष्ट्रपति के रूप में वह बिना किसी भय या पक्षपात के संविधान के संरक्षक के रूप में कार्य करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *