भारत की सीमा पर चीन गांव बनाकर कर रहा है चालाकी

नई दिल्ली : भारत की सीमा पर चीन अब तक 500 मॉडल गांव बना चुका है। दरअसल मॉडल गांव की आड़ में चीन बंकर बना रहा है और गांव की आड़ में सीमा तक सड़कें भी बना रहा है। वहीं सिक्किम में भारत चीन और भूटान के ट्राइजंक्शन डोकलाम में हुए फेस ऑफ के बाद भी भारत और चीन की सेनाओं के बीच झड़पें जारी रही थीं। महज 6 महीने पहले तक दोनों सेनाओं के बीच कई बार झड़पें हुई है। हालांकि सेना की ओर से इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है।

गलवान की घटना के बाद से ही सिक्किम में दोनों के बीच की झड़पें रुकी हैं। लेकिन भारतीय सेना, चीन के चरित्र को देखते हुए पूरी तरह से तैयार है। डोकलाम फेस ऑफ के बाद से ही चीन ने सिक्किम सीमा के पास तिब्बत में अपनी ताकत बढ़ानी शुरू कर दी है। चीन ने सिक्किम के पास तक 2017 से बड़ी तेजी से चौड़ी सड़कें और पक्की संरचनाओं का निर्माण कर लिया है।

तिब्बती मूल के लोगों को बसाने की योजना

इन मॉडल गांव में तिब्बती मूल के लोगों को बसाने की योजना है। लेकिन इन मॉडल गांव का निर्माण इतनी चालाकी से किया गया है कि इन्हें बंकर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन भारत चीन की इन चालाकियों से पूरी तरह वाकिफ है और भारत ने भी अपनी तैयारी पूरी करके रखी है।

उत्तर सिक्किम में एकमात्र तिब्बती पठार भारतीय सीमा में है। यहां भारतीय बंकर पूरी तरह से तैयार हैं और चीन की हर हरकत पर नजर रखी जा रही है। हर तरह के अत्याधुनिक हथियार यहां भारतीय फौज के पास हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *