सांसद दीयाकुमारी ने राजसमन्द के स्वीकृत विकास कार्यों के विलंब होने पर जताई नाराजगी

नई दिल्ली/जयपुर/राजसमन्द। राजस्थान के राजसमन्द से सांसद दीयाकुमारी ने राजसमन्द जिले के स्वीकृत विकास कार्यों में विलंब होने पर गहरी नाराजगी जताते हुए कहा है कि राजसमन्द के समग्र विकास की रूपरेखा तय होनी चाहिए।सांसद दीया कुमारी ने शनिवार को वर्चुअल माध्यम से डीएमएफटी की बैठक में भाग लेते हुए राजसमन्द जिले के सम्पूर्ण विकास हेतु विभिन्न विभागों से सम्बंधित प्रस्ताव रखे तथा उनकी क्रियान्वयनके लिए आवश्यक सुझाव दिए ।

सांसद दीया कुमारी ने राजसमंद शहर के राष्ट्रीय राजमार्ग-08 के पास स्थित अन्नपूर्णा माताजी मंदिर के सामने स्थित सनावड़ पहाडी पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा एवं पार्क विकसित कराए जाने का प्रस्ताव दोहराया। यह प्रस्ताव पूर्व सांसद स्व हरिओम सिंह राठौड़ के समय से प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव पर्यटन की दृष्टि से अति- आवश्यक है और इसके लिए सांसद मद से राशि आरक्षित की गई है ।

सांसद दीया कुमारी ने खारी फीडर का मुद्दा उठाते हुए कहा कि राजसमंद झील को पानी से लबालब भरी रखे जाने हेतु यह फीडर है लेकिन फीडर की चौड़ाई बहुत कम है। खारी फीडर को चौड़ा करने से जहां एक ओर राजसमंद झील भरी रहेगी वहीं बनास नदी में जो व्यर्थ का पानी बहकर जा रहा है, उसका सदुपयोग हो सकेगा। अतः इस खारी फीडर को चौड़ा करने के लिए डीपीआर बनाया जाना अति आवश्यक है। डीपीआर हेतु 30 लाख रु की आवश्यकता है। डीपीआर बनाने के बाद केंद्र सरकार से इसको स्वीकृत करवाने का प्रयास किया जाएगा ।

राजसमंद जिले के समस्त प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों

सांसद ने कहा कि कोरोना को देखते हुए राजसमंद जिला चिकित्सालय, नाथद्वारा चिकित्सालय एवं राजसमंद जिले के समस्त प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर समुचित चिकित्सा उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक चिकित्सीय सामग्री उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। आरके चिकित्सालय में नवीन आईसीयु युनिट स्थापना हेतु लगभग 01 करोड़ 8 लाख रूपये की आवश्यकता है, जिसके लिए सांसद मद से 50 लाख रूपये की अनुशंषा की गई है। शेष राशि डीएमएफटी फण्ड से दी जानी चाहिए।

WhatsApp Image 2021 08 21 at 7.06.19 PM 1

सांसद ने राजसमंद जिले में स्थित सभी राजकीय विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु डीएमएफटी फण्ड से कार्य करवाये जाने पर बल दिया।विशेषतः बालिकाओं के लिए शौचालय जैसी सुविधाओं पर ध्यान दिया जाने, बेड़च का नाका पर डेम बनाये जाने, समसा में स्वीकृत कार्यों को जल्द पूर्ण करवाने एवं हर 15 दिन में डीएमएफटी में स्वीकृत कार्यों की रिव्यू बैठक आयोजित करवा कार्यों को जल्दी पूर्ण करवाने पर विस्तार से अपनी बात रखी। बैठक में राजसमन्द के प्रभारी मंत्री उदय लाल आंजना, कुंभलगढ़ विधायक सुरेंद्र सिंह राठौड़, राजसमन्द विधायक दीप्ति माहेश्वरी, भीम विधायक सुदर्शन रावत, जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल व अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *