चाइनीज एप पर चौथी डिजिटल स्ट्राइक : ब्यूटी कैमरा और स्वीट सेल्फी समेत चीन के 54 ऐप बैन किए

0
210
स्ट्राइक

नई दिल्ली : चीन पर भारत ने एक बार फिर बड़ी डिजिटल स्ट्राइक की है। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर बैन लगाया है। इनमें ब्यूटी कैमरा और स्वीट सेल्फी HD जैसे पॉपुलर ऐप शामिल हैं। बैन किए गए ऐप्स की लिस्ट में सेल्फी कैमरा, इक्वलाइजर एंड बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, वाइवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, ओनमोजी चेस, ओनमोजी एरिना, ऐप लॉक और डुअल स्पेस लाइट शामिल हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये सभी एप्स भारतीय यूजर्स का डेटा चीन और अन्य देशों में भेज रहे थे। इन ऐप्स के जरिए विदेशी सर्वर्स पर भी यूजर्स का डेटा पहुंच रहा था। सरकार ने इन ऐप्स को गूगल के प्ले-स्टोर समेत बाकी प्लेटफॉर्म से हटाने का आदेश दिया है।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने इसके पहले 29 जून 2020 को चाईनीज ऐप्स बैन किए थे। 29 जून 2020 को पहली डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था। इसके बाद 27 जुलाई 2020 को 47, 2 दिसंबर 2020 को 118 और नवंबर 2020 को 43 ऐप्स पर बैन लगाया गया था। सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन सभी ऐप्स पर बैन लगाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here