कृषि कानूनों का एक साल: अकाली दल को पुलिस ने पंत मार्ग तक मार्च की दी अनुमति, कई रास्तों पर लगा जाम

कृषि कानूनों

नई दिल्ली : कृषि कानूनों के विरोध में शिरोमणि अकाली दल आज दिल्ली में प्रदर्शन करने की तैयारी में है। प्रदर्शनकारी गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब से संसद तक मार्च निकालना चाहता है। इन्हें रोकने के लिए पुलिस ने भारी बंदोबस्त किए हैं। रकाबगंज गुरुद्वारे से शिरोमणि अकाली दल का किसानों के समर्थन में प्रदर्शन शुरू हो चुका है। शिअद के कार्यकर्ताओं ने कृषि कानून को रद्द करने की मांग उठाई है। इसके साथ ही भारी मात्रा में अब कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए हैं और मार्च गुरुद्वारे से कुछ आगे बढ़ गया है।

प्रदर्शन में भाग लेने जा रहे अकाली कार्यकर्ताओं को दिल्ली पुलिस ने झाड़ोदा बॉर्डर पर रोक दिया। पंजाब के नंबर वाली सभी गाड़ियों को लौटा दिया गया। कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध किया, लेकिन पुलिस और CRPF ने उन्हें बलपूर्वक रोक दिया। इसके बाद ये कार्यकर्ता बॉर्डर की तरफ लौट गए। पुलिस का कहना है कि कोविड नियमों की वजह से इस मार्च की अनुमति नहीं दी गई है।

अकाली दल आज कृषि बिल के विरोध में काला दिवस मना रहा है। हरसिमरत कौर ने एक ट्वीट करके बताया है कि पुलिस ने दिल्ली में एंट्री के सभी पॉइंट बंद कर दिए हैं और कुछ कार्यकर्ताओं को हिरासत में भी लिया है। उन्होंने कहा कि यह गैर-घोषित आपातकाल है।

कृषि कानून के कारण टूट गया था गठबंधन

कृषि बिल का विपक्ष के साथ ही NDA में शामिल अकाली दल ने भी विरोध किया था। नौबत ये आई कि हरसिमरत कौर ने केंद्र में मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके साथ ही दोनों दलों का 24 साल पुराना गठजोड़ भी टूट गया था। हालांकि, जब बिल पास हुए तब अकाली दल ने इसका समर्थन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *