कोरोना से निपटने के लिए सेना को दिए इमरजेंसी फाइनेंशियल पावर्स

  • जरूरी सुविधाएं और उपकरण लेने में होगी आसानी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश में कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए सरकार के सभी अंग मिलकर तेजी से काम कर रहे हैं। रक्षा मंत्रालय ने भारत की सशस्त्र सेनाओं को इमरजेंसी फाइनेंशियल पावर्स दे दिए हैं, ताकि वे बीमारी से निपटने के लिए जरूरी उपाय कर सकें। रक्षा मंत्रालय के फैसले के मुताबिक, सेना को वित्तीय अधिकार मिल जाने से कोरोना से निपटने के लिए जरूरी सुविधाएं और उपकरण लेने में आसानी होगी। साथ ही इससे नए अस्पताल बनाने और उन्हें चलाने, मरीजों के लिए क्वारैंटाइन सुविधाएं बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही उपकरणों की खरीद के लिए जरूरी मंजूरी लेने से छूट मिलेगी।

राजनाथ बोले- कोरोना से लड़ाई में मिलेगी ताकत
शुक्रवार को हुए फैसले के मुताबिक, और कमांडर और एरिया कमांडर को 50 लाख रुपए तक खर्च करने के अधिकार दिए गए हैं। डिवीजन कमांडर और सब एरिया कमांडर और उनके समकक्ष अधिकारियों के पास 20 लाख रुपए तक खर्च करने के अधिकार होंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘कोरोना से लड़ाई में सेनाओं को और ताकत देने के लिए यह फैसला लिया गया है।’

तीन महीने के लिए दी गई मंजूरी
रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि यह मंजूरी शुरुआत में 3 महीनों के लिए दी गई है और 1 मई से 31 जुलाई तक रहेगी। ताजा मंजूरी उन इमरजेंसी पावर्स के अलावा है जो सशस्त्र सेनाओं के मेडिकल ऑफिसर्स को पिछले हफ्ते दिए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *