Eid celebration: हेल्दी टिप्स फॉलो करे, जो करेगा आपका वेट कंट्रोल

Eid celebration: Follow healthy tips, which will control your weight impact voice news

Eid-ul-Fitr : ईद-उल-फितर का त्योहार इस बार भी पिछले साल की तरह कोरोना नियमों का पालन करते हुए  मनाया जाएगा। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ईद मुबारक बोलने के साथ आपको ईद का सेलिब्रेशन करते हुए कुछ बातों का ध्यान भी रखना चाहिए, जिससे न सिर्फ आप सेफ और हेल्दी रहने के साथ वेट भी कंट्रोल कर सकें।

एक साथ ज्यादा न खाएं

ईद के मौके पर ढेर सारे पकवान होंगे, तो भला कोई अपने आपको कैसे रोक सकता है लेकिन बहुत सारा खाना एक साथ खाने से अच्छा है कि आप कुछ पकवानों को बाद के लिए रख दे और पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं। इससे आपका डाइजेशन सिस्टम भी अच्छा रहेगा।

खुद को मीठा खाने से ऐसे रोकें

खुद को मीठा खाने रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि मीठा खाने से पहले थोड़े ड्राई फ्रूट्स खा लें। इससे मीठा खाने की क्रेविंग कम होगी। साथ ही ड्राई फ़्रूट्स आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

खाने के बाद पानी ज्यादा पीना

कुछ लोग सेलिब्रेशन में इतना खा लेते हैं कि पेट पानी पीने की भी जगह नहीं बचती। ऐसे में आपको एसिडिटी होने के साथ कई परेशानियां हो सकती है। खासकर कोरोना महामारी से बचाव के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है।

सलाद को न करें इग्नोर

आप ईद सेलिब्रेशन में कितना भी मसालेदार खाना खाएं लेकिन आपको सब्जियों को इग्नोर नहीं करना है। आपको फ्रूट्स और वेजिटेबल सलाद खाने के साथ जरूर खाना है, इससे न सिर्फ आप ओवर इंटिंग से बचेंगे बल्कि इससे आप हेल्दी भी रहेंगे।

खाने के बाद वॉक करें

खाना खाने के बाद सीधे सोने जाने की आदत से आपका मोटापा बढ़ता है। साथ ही इस आदत से आपका डाइजेशन सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। खासकर किसी भी पार्टी या सेलिब्रेशन के बाद हैवी फूड खाने के बाद दस मिनट वॉक जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *