UAE ने दिया सरकारी कर्मचारियों को नए साल का तोहफा, दफ्तरों में अब साढ़े चार दिन करना होगा काम

NAT 190908 FNC22 1567955309055 16d116b5200 large

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) अपने कर्मचारियों को नए साल में ‘आराम करने का’ तोहफा देेने जा रहा है। 1 जनवरी 2022 से दुबई के सरकारी ऑफिस में हफ्ते में सिर्फ साढ़े चार दिन काम करना होगा। बाकी ढाई दिन छुट्टी होगी। UAE सरकार ने इस बारे में ऑफिशियल स्टेटमेंट भी जारी कर दिया है।

अगले कुछ दिन में यह सर्कुलर तमाम सरकारी ऑफिसों को भेज दिया जाएगा। UAE दुनिया का ऐसा पहला देश है, जहां वीकली वर्किंग ऑवर्स यानी सप्ताह में काम के दिन कम किए गए हैं। दुनिया के ज्यादातर देशों में फाइव डे वर्किंग वीक कल्चर है। UAE में कर्मचारियों के लिए जिस तरह के नियम हैं, उनके आधार पर यह माना जा रहा है कि जल्द ही UAE का निजी सेक्टर भी इसी तरह के कदम उठाएगा।

आदेश के मुताबिक, शुक्रवार को कर्मचारी अगर वर्क फ्रॉम होम चाहते हैं तो उन्हें इसकी मंजूरी रहेगी। दुबई और अबुधाबी में सरकार के इस ऐलान से कर्मचारी काफी खुश हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द ही देश के तमाम स्कूल और कॉलेज भी इस नए रूल को फॉलो करेंगे। इस बारे में अलग से सर्कुलर जारी किया जा सकता है। हालांकि, स्कूलों और निजी सेक्टर के बारे में अभी किसी तरह की गाइडलाइंस जारी नहीं की गईं हैं। कंपनियां इस बारे में खुद फैसला करेंगी।

प्रोडक्टिविटी में इजाफा करना मकसद
UAE गवर्नमेंट के ऑफिशियल मीडिया सेल ने कहा- अगर हम अपने कर्मचारियों को काम के बदले उतना ही आराम भी देंगे तो इससे उनकी प्रोडक्टिविटी में इजाफा होगा। इससे देश को ही फायदा होगा। UAE ने 2006 में आखिरी बार वर्किंग वीक पैटर्न चेंज किया था। तब गुरुवार-शुक्रवार की जगह शुक्रवार-शनिवार को छुट्टी का ऐलान किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *