Alabama के बच्चे सीखेंगे योग,लेकिन ‘नमस्ते’ पर रोक

Alabama's children will learn yoga, but stop 'Namaste'

वाशिंगटन: अमेरिका के अलबामा राज्य (Alabama) की गवर्नर के. इवे ने राज्य के स्कूलों में योग (Yoga) कराने की परमीशन देने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, लेकिन योग करते समय ‘नमस्ते’ करने वाले आसन की परमीशन नहीं होगी। इसके साथ ही यहां के स्कूलों में योग का प्रशिक्षण बच्चों को देने की अनुमति मिल गई, दरअसल तीन दशक पहले 1993 में Yoga Classes पर रोक लगा दी गई थी, क्योंकि योग को हिंदुत्व से जोड़ कर देखा गया था।

‘नमस्ते’ पर रोक जारी

अलबामा (Alabama) राज्य विधान सभा के पब्लिक स्कूलों में योग (Yoga) करने की परमीशन देने वाले विधेयक को अंतिम मंजूरी देने के कुछ दिन बाद इस पर हस्ताक्षर किए गए हैं। विधेयक के तहत योग केवल ‘स्ट्रेचिंग’ और कुछ आसन तक सीमित रहेगा और इस दौरान ‘नमस्ते’ आसन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। यह कई सांसदों और ईसाई समूहों की आपत्तियों को दूर करने के लिए किया गया है जिन्होंने योग का हिंदू धर्म से संबंध होने का तर्क दिया था।

 

 

जेरेमी ग्रे ने उठाई आवाज

यह कानून नए Academic session के शुरू होने से पहले, एक अगस्त से अमल में आएगा। कुछ हफ्ते पहले, अलबामा के एक राज्य विधायक और योग के अनुयायी जेरेमी ग्रे ने राज्य के पब्लिक स्कूलों में योग पर 28 साल पुराने प्रतिबंध के खिलाफ आवाज उठाने का फैसला किया। जब उन्होंने योग पर प्रतिबंध हटाने की मांग करते हुए अलबामा राज्य में एक बिल पेश किया, तो लोग उनके मिशन में शामिल होने लगे इसके बाद राज्य के राज्यपाल के इवे ने प्रतिबंध को रद्द कर दिया।

Read More: फरिश्ता बने सोनू सूद, ब्लैक फंगस इलाज के लिए जोधपुर भेजे 10 इंजेक्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *