यूजीसी नेट की परीक्षा 6 अक्टूबर से नहीं 17 अक्टूबर से एक फेज में होगी, अगले सप्ताह जारी किये जाएगे एडमिट कार्ड

UGC NET exam will be held in one phase from October 17, not from October 6, admit card will be issued next week यूजीसी नेट की परीक्षा 6 अक्टूबर से नहीं 17 अक्टूबर से एक फेज में होगी, अगले सप्ताह जारी किये जाएगे एडमिट कार्ड

जयपुर : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 6 अक्टूबर से होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा (UGC NET Exam) को स्थगित कर नई डेट जारी कर दी है। पहले ये परीक्षा 6 से 8 और 17 से 19 अक्टूबर को दो फेज में होनी थी। लेकिन अब NTA ने इसे 17 से 25 अक्टूबर तक एक फेज में करने का निर्णय लिया है।

यूजीसी ने बताया कि 6 से 8 अक्टूबर तक कई अन्य परीक्षाओं भी आयोजित होने वाली थी। ऐसे में छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इससे पहले शुक्रवार दोपहर तक एडमिट कार्ड जारी नहीं होने से अभियर्थियों में कन्फूजन था। जो अब परीक्षा की तारिख बदलने के बाद स्पष्ट हो गया है।

बता दे कि, यूजीसी नेट इस बार दिसम्बर 2020 और जून 2021 की परीक्षा एक साथ करवा रहा है। पहले दिसम्बर 2020 की परीक्षा मई 2020 में होनी थी। मगर कोरोना के चलते इसे स्थगित कर दिया था। ऐसे में एनटीए ने 2021 जून के लिए आवेदन मांग लिए थे। अब दोनों परीक्षा एक साथ होगी। यूजीसी नेट की यह परीक्षा अब 17 से 25 अक्टूबर के बीच प्रस्तावित है। मगर किस सब्जेक्ट की परीक्षा 17 से 25 अक्टूबर वाले फेज में होनी है। यह फ़िलहाल UGC NET ने स्पष्ट नहीं किया है।

सितम्बर 2020 में हुई थी परीक्षा, राजस्थान में 9 सेंटर
यूजीसी-नेट की पिछली परीक्षा सितम्बर 2020 में हुई थी। उसके बाद से सालभर से ज्यादा समय बीत चुका है। मगर परीक्षा नहीं हुई है। इस बार 81 विषयों में यूजीसी-नेट परीक्षा होनी है। राजस्थान से भी हजारों अभ्यर्थियों ने यूजीसी-नेट के लिए आवेदन किया है। राजस्थान में 9 सेंटर्स पर यह परीक्षा होनी है। इनमें जयपुर,अजमेर, अलवर, बीकानेर, जोधपुर, कोटा, सीकर, उदयपुर, श्रीगंगानगर शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *