मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियो को दिया दिवाली तोहफा : कैबिनेट बैठक में 3% DA बढ़ाने का ऐलान

dearness allowness : मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियो को दिया दिवाली तोहफा : कैबिनेट बैठक में 3% DA बढ़ाने का ऐलान

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र ने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ता (DA) 3% बढ़ाने का फैसला लिया गया है। DA में बढ़ोतरी के साथ ही DA 31% हो गया है। DA बढ़ने का फायदा एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा।

गति शक्ति प्रोजेक्ट प्लान को मिली मंजूरी
PM मोदी के द्वारा कुछ दिन पहले लॉन्च किए गए गति शक्ति प्रोजेक्ट को भी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी प्रेस कांफ्रेंस में दी। अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘देश में PM गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान के क्रियान्वयन को मंजूरी दी गई, PM गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान की मॉनिटरिंग थ्री टियर सिस्टम में की जाएगी जिसकी कैबिनेट सचिव अध्यक्षता करेंगे। इनकी अध्यक्षता में एक सचिवों का एम्पावर ग्रुप ऑफ सेक्रेटरीज बनेगा।’

सरकार पर सालाना 9,488.70 करोड़ रुपए का खर्च आएगा
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर DA बढ़ाने के फैसले की जानकारी देते हुए। उन्होंने कहा कि ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्क के आधार पर DA तय किया जाता है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता और पेंशनर को महंगाई राहत में 3% की बढ़ोतरी की गई है। इस फैसले से 47 लाख 14 हजार केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68 लाख 62 हजार पेंशनर्स को फायदा होगा। इससे सरकार पर सालाना 9,488.70 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

साल में दो बार बढ़ाई जाती है DA की दर
सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते (DA) की दर आमतौर पर हर साल दो बार बढ़ाई जाती है। इसलिए, केंद्र सरकार के कर्मचारी सातवें वेतन आयोग के तहत DA दर में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे थे। 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों को वर्तमान में उनके मूल वेतन का 28% DA के रूप में मिलता है। इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 31% हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *