IPL 2021 : राजस्थान रॉयल्स नए कप्‍तान और नई टीम के साथ कमान संभालेगी

rajasthan royals5 6755797 835x547 m

जयपुर : आईपीएल 2020 में खराब प्रदर्शन करने वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम इस सीजन में बेहतर प्रदर्शन करना चाहेगी. राजस्थान रॉयल्‍स की टीम 2019 में सातवें और 2020 के सीजन में आठवें स्थान पर रही थी. राजस्थान रॉयल्‍स की कमान पिछले सीजन में स्टीव स्मिथ ने संभाली थी, लेकिन इस सीजन के लिए टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था. स्‍टीव स्मिथ बल्ले से भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके थे. राजस्थान रॉयल्‍स की टीम में बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. वहीं कप्‍तानी का जिम्‍मा संजू सैमसन संभाल रहे हैं.

राजस्थान रॉयल्‍स ने इस सीजन के लिए क्रिस मॉरिस को टीम में शामिल किया है, जिसके लिए उन्होंने अपनी जेब काफी ढीली की थी. क्रिस मॉरिस को रॉयल चैलेंजर बेंगलोर ने रिलीज किया था और राजस्थान ने इस साल उसे 16.25 करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया. बेन स्टोक्स और जोस बटलर के होने के साथ ही क्रिस मॉरिस के टीम में आने से राजस्थान रॉयल्‍स को बल्लेबाजी क्रम में फायदा पहुंच सकता है. राजस्थान रॉयल्‍स ने इंग्लैंड के लियाम लिविंग्स्टोन को भी टीम में लिया है, जिन्होंने हाल ही में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में बल्ले से उम्दा प्रदर्शन किया था.

बल्लेबाजों के अलावा राजस्थान रॉयल्‍स ने इस साल तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान को भी शामिल किया है. राजस्थान के लिए परेशानी की बात यह है कि बेन स्टोक्स, जोस बटलर, क्रिस मॉरिस और जोफ्रा आर्चर के होने से अन्य विदेशी खिलाड़ी को टीम में किस तरह लिया जाएगा. आईपीएल के नियम के अनुसार एक टीम में महज चार ही विदेशी खिलाड़ी खेल सकते हैं. राजस्थान के क्रिकेट ऑपरेशन निदेशक कुमार संगकारा और नए कप्तान संजू

rajasthan

सैमसन के लिए टीम समीकरण पर ध्यान देना अधिक महत्वपूर्ण होगा. राजस्थान ने टीम में शिवम दुबे को भी शामिल किया है लेकिन संगकारा ने स्पष्ट किया था कि टीम में शिवम की भूमिका बल्लेबाज के तौर पर ही होगी.

पिछले सीजन में राजस्थान रॉयल्‍स के संघर्ष का कारण बेन स्टोक्स और जोस बटलर का सही इस्तेमाल नहीं कर पाना भी रहा था. क्रिस मॉरिस डेविड मिलर और शिवम दुबे के होने से राजस्थान स्टोक्स और बटलर को ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिए भेजा सकता है जिससे बड़ा स्कोर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा सके. राजस्थान की टीम ने अबतक सिर्फ एक बार शेन वार्न की कप्तानी में आईपीएल का खिताब जीता है. इसके बाद यह फ्रेंचाइजी खिताबी जीत के सूखे को खत्म नहीं कर सकी है.

राजस्थान की टीम इस प्रकार है :
संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवटिया, महिपाल लोमरोर, कार्तिक त्यागी, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, मयंक मारकंडे. यशस्वी जायस्वाल, अनुज रावत, डेविड मिलर, मनन वोहरा, रॉबिन उथप्पा, शिवम दुबे, क्रिस मोरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, लियाम लिविंग्स्टोन, कुलदीप यादव और आकाश सिंह.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *