French Open Final: 19वां ग्रैंड स्लैम जीत जोकोविच ने रचा इतिहास

पेरिस: विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने फ्रेंच ओपन के फाइनल (French Open Final) में दुनिया के पांचवें वरीयता प्राप्त ग्रीक खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास को हरा दिया। रविवार को पेरिस में खेले गए पुरुष एकल के फाइनल में उन्होंने सितसिपास को 6-7(6), 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हरा दिया। दोनों खिलाड़ियों के बीच का यह मुकाबला करीब सवा चार घंटे से ज्यादा चला। इस जीत के साथ ही जोकोविच ने 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया। इसके साथ वह 52 साल में चारों ग्रैंड स्लैम दो बार जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए। साल 2005 में राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने पहला फ्रेंच ओपन  का खिताब जीता था।

दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला

पहले दो सेट में सितसिपास ने शानदार खेला और एकतरफा अंदाज में 7-6 (2),6-2 से अपने नाम किया। इसके बाद जोकोविच ने वापसी की और अगले तीन सेट 6-3, 6-2, 6-4 से जीत गए। फाइनल सेट में एक वक्त ऐसा लग रहा था कि सितसिपास जीत जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सितसिपास ने फाइनल मुकाबले में जोकोविच को जबरदस्त टक्कर दी और मैच के अंतिम क्षणों तक मुकाबले को रोमांचक बनाए रखा।

फेडरर और नडाल के 20 ग्रैंडस्लैम के रिकॉर्ड से महज एक कदम दूर

बता दें कि जोकोविच अब रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20 ग्रैंडस्लैम के रिकॉर्ड से महज एक कदम दूर है। जोकोविच से ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल ने जीते हैं। दोनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम हैं। जोकोविच नौ ऑस्ट्रेलियन ओपन के अलावा पांच विम्बलडन, तीन यूएस ओपन और दो फ्रेंच ओपन खिताब जीत चुके हैं। वे इससे पहले 2008, 2011, 2012, 2013, 2015, 2016, 2019 और 2020 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीते थे।

पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे थे सितसिपास

सितसिपास पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे थे। 22 साल के सितसिपास ने शुक्रवार को खेले गए पुरुष एकल सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्सजेंडर ज्वेरेव को हराते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *