FIFA ने थर्ड पार्टी हस्तक्षेप से नाराज होकर भारतीय फुटबॉल संघ को किया सस्पेंड

- अक्टूबर में होने वाला अंडर-17 विमेंस वर्ल्ड कप रद्द

0
237
FIFA
FIFA ने थर्ड पार्टी हस्तक्षेप से नाराज होकर भारतीय फुटबॉल संघ को किया सस्पेंड फाइल फोटो

नई दिल्ली : FIFA ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। इस वजह से अब भारत में 11 से 30 अक्टूबर के बीच होने वाले फीफा अंडर-17 विमेन वर्ल्ड कप नहीं हो सकेगा। हालांकि फीफा ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि वर्ल्ड कप कब करवाया जाएगा। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर AIFF के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल को हटाकर कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) का गठन किया था। लेकिन फीफा ने नाराजगी जताते हुए कहा कि वह थर्ड पार्टी के हस्तक्षेप को नहीं मानता। वह युवा एवं खेल मंत्रालय के संपर्क में भी है। उम्मीद है कि जल्द ही मामले को सुलझा लिया जाएगा।

दरअसल पिछले कुछ महीनों से AIFF में ठीक-ठाक नहीं चल रहा है। इसी साल सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर खेल मंत्रालय ने फुटबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल को स्पोर्ट्स कोड के उल्लंघन पर हटा दिया था और फेडरेशन को सस्पेंड कर दिया था। साथ ही खेल के संचालन के लिए कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) का गठन किया। वहीं, 28 अगस्त तक चुनाव के आदेश दिए हैं। वहीं, फीफा ने फेडरेशन में थर्ड पार्टी के हस्तक्षेप की वजह से AIFF को सस्पेंड करने का फैसला किया है। साथ ही चेतावनी दी है कि जल्द ही हस्तक्षेप बंद नहीं हुआ तो भारत से फीफा अंडर-17 विमेन वर्ल्ड कप के आयोजन को भी छीना जा सकता है।

प्रफुल्ल पटेल 2009 से फेडरेशन के अध्यक्ष

सुप्रीम कोर्ट ने कुछ महीने पहले ही ऑल इंडिया फुटबॉल संघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल को स्पोर्ट्स कोड के पालन नहीं करने की वजह से उन्हें हटाने के साथ ही AIFF को सस्पेंड कर उसकी जगह पर कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) का गठन कर दिया था।

पटेल 2009 से AIFF के अध्यक्ष थे। भारत के स्पोर्ट्स कोड के अनुसार कोई भी व्यक्ति 3 बार से ज्यादा अध्यक्ष नहीं बन सकता। पटेल ने खुद को अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद एक याचिका दायर करके मांग भी की थी कि जब तक नए संविधान को स्वीकार नहीं कर लिया जाता और नए अध्यक्ष को नहीं चुना जाता तब तक उनके कार्यकाल को बढ़ा दिया जाए, लेकिन कोर्ट ने उनकी मांग को ठुकराते हुए, फुटबॉल के कामकाज को देखने के लिए एक कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (CoA) का गठन कर दिया।

COA में सुप्रीम कोर्ट के ही पूर्व जज एआर दबे इस कमिटी के अध्यक्ष हैं। इसके अलावा, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी और भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान भास्कर गांगुली भी इसमें शामिल हैं।

11 अक्टूबर से शुरू होना था अंडर-17 विमेन फुटबॉल वर्ल्ड कप

अंडर-17 विमेन वर्ल्ड कप 11 से 30 अक्तूबर तक भुवनेश्वर, गोवा और मुंबई में आयोजित होना प्रस्तावित था। इसकी सफल मेजबानी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पहले ही अपनी मंजूरी पहले दे दी थी। हालांकि अब फीफा पर प्रतिबंध के परिणामस्वरूप 11-30 अक्तूबर तक होने वाला आगामी फीफा अंडर-17 विमेन वर्ल्ड कप के लिए फीफा कहा कि टूर्नामेंट का भविष्य तय समय में तय किया जाएगा और अगर जरूरत पड़ी तो इस मामले को ब्यूरो ऑफ काउंसिल को भेजा जा सकता है। फीफा ने साफ कहा है कि अब यह आयोजन अपने तय समय के अनुसार भारत में आयोजित नहीं हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here