कॉमनवेल्थ गेम्स : रवि दहिया ने भारत को दिलाया 10वां गोल्ड

- पूजा गहलोत ने रेसलिंग और जैस्मिन ने बॉक्सिंग में जीता ब्रॉन्ज

0
65
कॉमनवेल्थ गेम्स

बर्मिंघम : बर्मिंघम कॉमेनवेल्थ गेम्स में नौवें दिन के मुकाबले में भारतीय पहलवान रवि दहिया ने भारत के लिए 10वां गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने 57 KG वेट कैटेगरी में नाइजीरिया के पहलवान ई वेल्सन को फाइनल मुकाबले में 10-0 से हराया। ये कुश्ती में भारत का चौथा गोल्ड मेडल है। इससे पहले रवि ने पाकिस्तान के असद अली को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। उन्होंने 14-4 से मुकाबला जीता था। वहीं, रवि ने 1 मिनट 14 सेकंड में न्यूजीलैंड के पहलवान सूरज को 10-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल मैच जीता था।

कॉमनवेल्थ गेम्स

पूजा ने जीता ब्रॉन्ज

पूजा गहलोत ने 50 KG वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। उन्होंने स्कॉटलैंड की क्रिस्टिले लेमोफैक को 12-2 से हराया। इसी के साथ भारत के 32 मेडल हो गए हैं। विनेश फोगाट विमेंस 50 KG में गोल्ड जीतने के काफी करीब हैं। विनेश की कैटेगरी में नॉर्डिक सिस्टम से मुकाबले हो रहे हैं। इसमें एक पहलवान को अपनी वेट कैटेगरी में मौजूद सभी प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ खेलना होता है और नंबर-1 पर रहने वाले पहलवान को गोल्ड मिलता है। विनेश अब तक अपने सभी मुकाबले जीत चुकी हैं। उनका आखिरी मुकाबला श्रीलंका की चमुंडया केसानी से होगी। नॉर्डिक सिस्टम तब लागू किया जाता है जब किसी वेट कैटेगरी में 6 पहलवान नहीं होते हैं।

कॉमनवेल्थ गेम्स

जैस्मिन ने बॉक्सिंग में जीता ब्रॉन्ज

दूसरी ओर जैस्मिन ने बॉक्सिंग में भारत को पहला मेडल दिलाया है। विमेंस बॉक्सिंग की 60 KG वेट कैटेगरी में जैस्मिन को इंग्लैंड की गेमा पैज रिचर्डसन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। भारत की स्टार मुक्केबाज और मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन 50 KG वेट कैटेगरी के फाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने इंग्लैंड की सवन्ना अल्फिया को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल मैच में जगह बना ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here