Tokyo Paralympics: एक ही पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनीं अवनि लेखरा, 50 मीटर राइफल स्पर्धा में कांस्य जीता

एक ही पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनीं अवनि लेखरा, 50 मीटर राइफल स्पर्धा में कांस्य जीता

Tokyo Paralympics: राजस्थान की अवनि लेखरा ने पैरालिंपिक्स में इतिहास रच दिया है। अवनि ने 50 मीटर एयर राइफल में गुरुवार को ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इस दौरान उन्होंने 445.9 का स्कोर किया। इससे पहले वो 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड जीता था। टोक्यो पैरालंपिक में अवनि का यह दूसरा पदक है। किसी ओलिंपिक या पैरालिंपिक्स में दो मेडल जीतने वाली वो पहली भारतीय महिला बन गई हैं। अवनि के अलावा आज प्रवीण कुमार ने भी देश को मेडल दिलाया। उन्होंने हाईजम्प में नए एशियन रिकॉर्ड के साथ सिल्वर मेडल जीता। ये मेडल उन्हें टी-64 कैटेगिरी की हाईजंप में मिला।

एक ही पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनीं अवनि

टोक्यो पैरालिंपिक में देश के लिए पहला गोल्ड जीतने वाली जयपुर की अवनि 50 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीता। वह एक ओलिंपिक या पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं।

11 साल की उम्र में हुई थी अवनि लेखरा रोड एक्सिडेंट का शिकार

2012 में महाशिवरात्रि के दिन अवनि का एक्सीडेंट हो गया था, जिससे उन्हें पैरालिसिस हो गया। तब वह पूरी तरह हिम्मत हार चुकी थीं। अपने कमरे से भी बाहर नहीं निकलती थीं, लेकिन अवनि के परिवार ने उसे हिम्मत दी। माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका रही। अवनि अब दुनियाभर में भारत नाम रोशन कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *