मुरलीपुरा के गौड़ विप्र भवन में विश्व कल्याणार्थ हुआ पंच कुंडीय गायत्री महायज्ञ, सैंकड़ों ने दी आहुति

0
391
मुरलीपुरा के गौड़ विप्र भवन में विश्व कल्याणार्थ हुआ पंच कुंडीय गायत्री महायज्ञ, सैंकड़ों ने दी आहुति

जयपुर। महिला दिवस के उपलक्ष्य में गायत्री शक्तिपीठ ब्रह्मपुरी की ओर से मुरलीपुरा के रामेश्वर धाम स्थित गौड़ विप्र भवन में रविवार को पंच कुंडीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन किया गया। सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने विश्व कल्याण की कामना के साथ गायत्री एवं महामृत्युंजय मंत्र के साथ यज्ञ देवता को आहुतियां अर्पित की। इससे पूर्व वेदमाता मां गायत्री, गुरु सत्ता पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य, भगवती देवी शर्मा का आह्वान कर षोडशोपचार पूजन किया गया। व्यासपीठ से रेखा श्रीवास्तव, साधना रावत, गायत्री कचोलिया और गायत्री तोमर ने यज्ञ सम्पन्न करवाया। गायत्री कचोलिया ने अंतर्राष्ट्रीय नारी दिवस के उपलक्ष में कहा कि महिला सशक्तिकरण की शुरुआत घर से ही होनी चाहिए। इसके लिए परिवारों में संस्कारों का निर्माण जरूरी है।

मुरलीपुरा के गौड़ विप्र भवन में विश्व कल्याणार्थ हुआ पंच कुंडीय गायत्री महायज्ञ, सैंकड़ों ने दी आहुति

आध्यात्मिक वातावरण में ही संस्कारों का निर्माण होगा। घर, परिवार का प्रत्येक व्यक्ति यदि सही मार्ग पर चलेगा तो ही समाज का विकास होता है, अन्यथा घर का एक व्यक्ति भी अगर गलत रास्ते पर चला जाता है तो पूरे परिवार का वातावरण खराब हो जाता है। रेखा श्रीवास्तव ने सद साहित्य के नियमित रूप से पठन पर जोर दिया। इससे पूर्व गायत्री कचोलिया ने हे गायत्री माता तेरी महिमा अपरंपार है…, हमने आंगन नहीं बुहारा कैसे आएंगे भगवान… जैसे प्रज्ञा गीतों की प्रस्तुतियां देकर वातावरण को भक्तिमय बना दिया। अग्नि प्रज्वलित कर वेद मंत्रों के साथ आहुतियां का दौर शुरू हुआ। गायत्री एवं महामृत्युंजय मंत्र के अलावा सूर्य गायत्री मंत्र से कोरोना महामारी निवारण की विशेष आहुतियां भी अर्पित की गई।

श्रद्धालुओं ने एक बुराई छोड़ने और एक अच्छाई ग्रहण करने के साथ महा यज्ञ में पूर्णाहुति अर्पित की। इस मौके पर गायत्री प्रज्ञा मंडल का भी गठन किया गया। गायत्री चेतना केंद्र दुर्गापुरा की ओर से आधे मूल्य पर पुस्तकें उपलब्ध कराई गई। पर्यावरण गतिविधि राजस्थान की ओर से पर्यावरण से जुड़ी स्टॉल आकर्षण का केंद्र रही। संगीतमय महाआरती के बाद भंडारा प्रसादी हुई जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने मां भगवती भोजनालय में पंगत प्रसादी ग्रहण की। कार्यक्रम में महामंडलेश्वर पुरुषोत्तम भारती, महंत पवन शरण, गायत्री शक्ति पीठ के प्रतिनिधि बृजेश रावत, पार्षद डॉ मीनाक्षी शर्मा, सुरेश जांगिड़, शैलेंद्र शर्मा, हरिओम जन सेवा समिति के संस्थापक राजेंद्र सदानंद, अध्यक्ष पंकज गोयल, गौड़ विप्र समाज, जयपुर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गोपाल शर्मा, पूर्व अध्यक्ष आशुतोष शर्मा, मातृशक्ति फाउंडेशन की अध्यक्ष सुनीता शर्मा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। दो दिवसीय गायत्री महायज्ञ के पहले दिन कलश यात्रा और दीप यज्ञ का भी आयोजन किया गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here