खनिज पोटाश, रेयर अर्थ एलिमेंट और लेड एवं जिंक के भण्डारों के एक्सप्लोरेशन में MECL निभाएगा भागीदारी-ACS डॉ. अग्रवाल

- एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल से एमईसीएल सीएमडी की मुलाकात

0
125
खनिज पोटाश, रेयर अर्थ एलिमेंट और लेड एवं जिंक के भण्डारों के एक्सप्लोरेशन में एमईसीएल निभाएगा भागीदारी-ACS डॉ. अग्रवाल

जयपुर। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम और जलदाय डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉर्पोरेशन (MECL) ने राजस्थान में बीकानेर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, चुरु और राजसमंद जिले में खनिज पोटाश, रेयर अर्थ एलिमेंट और लेड एवं जिंक के भण्डारों की खोज के लिए एक्सप्लोरेशन करने में रुचि दिखाई है। एक्सप्लोरेशन कार्य पर होने वाले व्यय का वहन भी केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठान द्वारा किए जाना प्रस्तावित है।

एसीएस माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल से सोमवार को सचिवालय में भारत सरकार के उपक्रम एमईसीएल के सीएमडी घनश्याम शर्मा व अधिकारियोें ने मुलाकात की और प्रदेश के खनिज एक्सप्लोरेशन कार्य में भागीदारी निभाने पर रुचि दिखाई। चर्चा के दौरान एसीएस डॉ. अग्रवाल ने सीएमडी एमईसीएल व अधिकारियों से एमईसीएल की एक्सप्लोरेशन विशेषज्ञ सेवाओं का लाभ प्रदेश के खनिज एक्सप्लोरेशन कार्य में प्राप्त करने पर जोर दिया ताकि प्रदेश की विपुल खनिज संपदा का वैज्ञानिक तरीके से एक्सप्लोरेशन व दोहन किया जा सके।

एसीएस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि एमईसीएल ने बाड़मेर के सिणधरी, नौसार व सरनु मेें खनिज रियर अर्थ एलिमेंट का जी 4 के लिए एक्सप्लोरेशन करने का प्रस्ताव दिया है वहीं, बीकानेर के बेनिसर, लाखासर ब्लॉक और हनुमानगढ़ के भरुसरी नार्थ, भरुसरी साउथ व चुरु के करणसर ब्लॉक में पोटाश के जी 4 के एक्सप्लोरेशन का प्रस्ताव दिया है। इसके साथ ही एमईसीएल ने राजसमंद के सिन्देसर कलां ब्लॉक में लेड और जिंक के एक्सप्लोरेशन का प्रस्ताव दिया है। राज्य सरकार के स्तर पर प्रस्तावों का परीक्षण कर शीघ्र ही कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य के खनिज एक्सप्लोरेशन में एमईसीएल की विशेषज्ञ सेवाओं का सहयोग लिया जाएगा।

मिनरल एक्सप्लोरेशन कारपारेशन लि. के सीएमडी घनश्याम शर्मा ने बताया कि एमईसीएल द्वारा भारत सरकार के वित्तीय सहयोग से देश के विभिन्न हिस्सों में मिनरल एक्सप्लोरेशन का कार्य किया जा रहा है। उन्होेंने बताया कि राज्य सरकार से औपचारिक सहमति के बाद प्रस्तावित ब्लॉकों में भारत सरकार के नेशनल मिनरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट के वित्तीय सहयोग से यह एक्सप्लोरेशन किया जाएगा।

सीएमडी घनश्याम शर्मा ने बताया कि एमईसीएल द्वारा राज्य में अन्य स्थानों पर भी खनिज एक्सप्लोरेशन के प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि प्रदेश मेें खनिज एक्सप्लोरेशन कार्य में एमईसीएल द्वारा सहयोग दिया जाएगा। बैठक में उप शासन सचिव नीतू बारुपाल, एमईसीएल के बीडीएण्डसी प्रभारी रामचन्द्रन कार्तिक, मैनेजर आशीष सिंह व अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here