CM ने रखी आईपीडी टावर एवं हृदय रोग संस्थान की आधारशिला, बोले- चिकित्सा के क्षेत्र में आज से एक नई शुरूआत

0
156
CM ने रखी आईपीडी टावर एवं हृदय रोग संस्थान की आधारशिला, बोले- चिकित्सा के क्षेत्र में आज से एक नई शुरूआत

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का ढ़ांचा सूदृढ बनाने की दिशा में पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से लोगों को 10 लाख रूपए तक निःशुल्क इलाज उपलब्ध करवाकर प्रदेश के हर परिवार की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। योजना में शामिल परिवारों को 5 लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है। प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में 1 अप्रेल से ओपीडी एवं आईपीडी सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं। केन्द्र सरकार भी इस दिशा में विचार कर देश के सभी सरकारी चिकित्सालयों में स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह निशुल्क उपलब्ध कराए।

गहलोत मंगलवार को सवाई मानसिंह अस्पताल परिसर में 588 करोड़ की लागत से बनने वाले आईपीडी टाॅवर एवं हृदय रोग संस्थान के शिलान्यास के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक मेडिकल सुविधाओं से युक्त इस आईपीडी टावर के शिलान्यास के साथ ही चिकित्सा के क्षेत्र में राजस्थान में आज नई शुरूआत हुई है। राज्य सरकार का मकसद है कि प्रदेश के हर गांव-ढ़ाणी तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जाएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही राइट टू हैल्थ कानून लाकर सभी को स्वास्थ्य का अधिकार प्रदान करेगी।

CM ने रखी आईपीडी टावर एवं हृदय रोग संस्थान की आधारशिला, बोले- चिकित्सा के क्षेत्र में आज से एक नई शुरूआत

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार स्कूली बच्चों को प्राथमिक स्तर से ही स्वास्थ्य संबंधी शिक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास कर रही है। इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि116 मीटर ऊंचे इस टावर पर हैलीपेड भी होगा। टाॅवर बनने से एक साथ 1200 बैड की सुविधा बढ़ेगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि देश में अपनी तरह का यह पहला टावर है जहां अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

मुख्य सचिव उषा शर्मा कार्यक्रम में देश के जाने-माने विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी, डॉ. नरेश त्रेहन, डॉ. वीके पाल, डॉ. रणदीप गुलेरिया, डॉ.  एस के सरीन आदि ने भी अपने विचार रखे। नारायणा हैल्थ के चैयरमेन डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी ने कहा कि अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में राजस्थान की यह नई पहल देश के अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय है।

CM ने रखी आईपीडी टावर एवं हृदय रोग संस्थान की आधारशिला, बोले- चिकित्सा के क्षेत्र में आज से एक नई शुरूआत

मेदान्ता हार्ट इंस्टीट्यूट के सीएमडी डॉ. नरेश त्रेहन ने कहा कि एसएमएस अस्पताल में प्रतिमाह करीब 700 एंजियोप्लास्टी होना दर्शाता है कि यह अस्पताल कितनी बड़ी संख्या में हदय रोगियों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा कर रहा है। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पाल ने कहा कि आज का दिन देश और राजस्थान की स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा।

एम्स दिल्ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि हैल्थ सेक्टर में किसी भी राज्य द्वारा की गई यह अभूतपूर्व पहल है। प्रसिद्ध लिवर रोग विशेषज्ञ डॉ. एस के सरीन ने कहा कि हमें समर्पित भाव से कार्य करने वाले चिकित्सक तैयार करने होंगे। कार्यक्रम की शुरूआत में एसएमएस मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए एसएमएस मेडिकल काॅलेज में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में बताया। इससे पहले मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों ने विधिवत मंत्रोच्चार के बीच आईपीडी टावर एवं हृदय रोग संस्थान का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने शिला पट्टिका का अनावरण भी किया।

प्रदर्शनी का उद्घाटन
मुख्यमंत्री ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाई गई दो दिवसीय प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दो दिवसीय प्रदर्शनी में लगाई गई 60 स्टाल्स के माध्यम से सवाई मानसिंह अस्पताल द्वारा किए गए नवाचारों, राज्य सरकार की निरोगी राजस्थान, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा एवं जांच योजना के अलावा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में जनता क्लीनिक, हैल्थ वैलनेस सेंटर एवं टेलीमेडिसिन आदि की जानकारी आमजन को दी जा रही है।

गहलोत ने निरोगी राजस्थान मेडिफेस्ट-2022 का उद्घाटन भी किया। दो दिवसीय मेडिफेस्ट के दौरान 18 इंटरेक्टिव सेशन होंगे। जिनमें विशेषज्ञ चिकित्सक संवाद करेंगे।

CM ने रखी आईपीडी टावर एवं हृदय रोग संस्थान की आधारशिला, बोले- चिकित्सा के क्षेत्र में आज से एक नई शुरूआत

चिरंजीवी ममता एक्सप्रेस
मुख्यमंत्री ने 7 चिरंजीवी ममता एक्सप्रेस एम्बुलेंस का लोकार्पण किया एवं हृदय संबंधी रोगों के इलाज के लिए बच्चों को लेकर श्री सत्य सांई हार्ट हास्पिटल अहमदाबाद जाने वाली बस को भी हरी झण्डी दिखाई।

इस अवसर पर जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी, आपदा प्रबंधन मंत्री गोविन्द राम मेघवाल, ऊर्जा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी, गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव, सैनिक कल्याण राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह गुढ़ा, जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री अर्जुन सिंह बामनिया आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here