अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण पर सख्त कार्यवाही जारी रखने के निर्देश – एसीएस डॉ. अग्रवाल

जयपुर। अवैध खनन, भण्डारण और परिवहन के खिलाफ जयपुर वृत में सख्त कार्यवाही का सिलसिला जारी है। अप्रेल माह में अब तक जयपुर वृत में 253 प्रकरण दर्ज कर दो करोड़ 71 लाख से अधिक का जुर्माना राजकोष में वसूला जा चुका है। पुलिस थानों में 14 एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। माइंस, पेट्रोलियम एवं पीएचईडी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि राज्य का माइंस विभाग अवैध खनन गतिविधियों के प्रति गंभीर है। राज्य के सभी खनि अभियंताओं को अवैध खनन, परिवहन और भण्डार गतिविधियों पर सख्ती से कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं वहीं अधिकारियों को अबैध खनन, परिवहन और भण्डारण पर सख्ती से कार्यवाही के निर्देषों के साथ ही रात्रि कालीन गश्त जारी रखने को कहा गया है।
अवैध खननजयपुर वृत में एसएमई प्रताप मीणा के निर्देशन में जयपुर, टोंक, अलवर, झुन्झुनूं, सीकर, दौसा और कोटपूतली में अवैध खनन परिवहन व भण्डारण के खिलाफ सघन अभियान चलाते हुए एक अप्रेल से अब तक 253 प्रकरण दर्ज किए जा चुके हैं। एसएमई प्रताप मीणा ने बताया कि एक अप्रेल से अब तक सर्वाधिक 136 प्रकरण खनि अभियंता जयपुर द्वारा दर्ज किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जयपुर में एक एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही 141 वाहन की जब्ती कर संबंधित थानों में सुपुर्दगी दी गई हैं। वहीं एक करोड 25 लाख का जुर्माना वसूला गया है। इसी तरह से सहायक खनि अभियंता टोंक द्वारा 58 प्रकरणों में 57 वाहन जब्त कर संबंधित थानों में सुपुर्द किए गए हैं। वहीं 73 लाख 89 हजार का जुर्माना वसूला गया है। खनि अभियंता अलवर द्वारा 33 प्रकरणों में 12 एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही 36 वाहन जब्त कर संबंधित थानों में सुपुर्द किए गए हैं और 17 लाख 54 हजार का जुर्माना वसूला जा चुका है। खनि अभियंता झुन्झुनूं द्वारा 9 प्रकरणों में 3 वाहनों की जब्ती और 47 लाख 87 हजार का जुर्माना वसूला गया है।

अवैध खनन

इसी तरह से सहायक खनि अभियंता दौसा द्वारा 6 प्रकरणों में एक एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही 6 वाहन जब्ती और 3 लाख 71 हजार का जुर्माना वसूल कर राजकोष में जमा कराया गया है। सहायक खनि अभियंता कोटपुतली द्वारा 5 प्रकरणों में 5 वाहन जब्ती और 2 लाख 49 हजार का जुर्माना राजकोष में जमा कराया जा चुका है। मीणा ने बताया कि विभाग द्वारा अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण पर सख्ती से कार्यवाही के साथ ही रात्रिकालीन गश्त के माध्यम से अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उधर भीलवाड़ा टीम द्वारा अरविन्द नन्दवाना के निर्देशन में पिछले 24घंटें में बड़ी कार्यवाही करते हुए बजरी के अवैध परिवहन करते हुए 8 ट्रेक्टर ट्राली जब्त कर शकरगढ़ पुलिस स्टेशन में सुपुर्द किया गया है। इसके साथ ही गारनेट मिनरल के दो स्टॉक जब्त कर बड़ी कार्यवाही की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *