संसद में पीएम मोदी बोले- कुछ लोगों को रास नहीं आ रहा दलितों-महिलाओं का मंत्री बनना

नई दिल्ली : मॉनसून सत्र शुरू हो चुका है, लेकिन पहले दिन के सत्र शुरुआत ही हमेशा की तरह जोरदार हंगामे के साथ हुई। लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ ही विपक्षी दलों के नेताओं ने हंगामा करना शुरू कर दिया। भारी हंगामे के बीच पीएम मोदी ने कहा कि खुशी की बात है कि कई महिलाएं और दलित भाई मंत्री बने हैं, लेकिन कुछ लोगों को ये रास नहीं आ रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं सोच रहा था कि आज सदन में उत्साह का वातावरण होगा। क्योंकि इस बार बहुत बड़ी संख्या में हमारी महिला सांसद, दलित भाई, ​आदिवासी, किसान परिवार से सांसदों को मंत्री परिषद में मौका मिला। उनका परिचय कराने में आनंद आता, लेकिन शायद देश के दलित, महिला, ओबीसी,​ किसानों के बेटे मंत्री बनें ये बात कुछ लोगों को रास नहीं आती है। इसलिए उनका परिचय तक नहीं होने दे रहे है।

सत्र के शुरू होने से पहले बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने सदन के सभी नेताओं से आग्रह किया है कि अगर कल (20 जुलाई) शाम को वो समय निकालें तो मैं महामारी के संबंध में सारी विस्तृत जानकारी उनको देना चाहता हूं। हम सदन में भी चर्चा चाहते हैं और बाहर भी, मैं चाहता हूं कि विपक्ष के नेता तीखे से तीखा सवाल पूछें, लेकिन सरकार को भी जवाब देना मौका दें।

विपक्षी दलों का स्थगन प्रस्ताव

विपक्षी दलों द्वारा सत्र शुरू होने से पहले ही स्थगन प्रस्ताव दिए गए हैं और कई मसलों पर चर्चा करने की मांग की गई है। कोरोना मैनेजमेंट, पेट्रोल और डीज़ल के बढ़ते दाम समेत अन्य मसलों पर संसद में चर्चा के लिए नोटिस दिया गया है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) द्वारा संसद में कोरोना संकट पर चर्चा की मांग की गई है। सांसद मनोज झा ने नोटिस देकर कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ों पर चर्चा करने को कहा है।

इनके अलावा तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) द्वारा कई मसलों पर चर्चा कराने की मांग की गई है। इनमें पेट्रोल, डीज़ल के बढ़ते दाम, कृषि कानून, वैक्सीनेशन, अर्थव्यवस्था जैसे मसले शामिल हैं।

हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित

जासूसी कांड, महंगाई, कोरोना, किसान आंदोलन को लेकर लोकसभा में जोरदार हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। लोकसभा स्पीकर ने प्रश्नकाल चलाने की कोशिश की लेकिन विपक्षी सांसदों के हंगामे में कोई कमी नहीं आयी। वहीं दूसरी तरफ राज्यसभा कांग्रेस सांसद राजीव सातव के निधन के कारण राज्य सभा की कार्यवाही 1 घंटे के लिए स्थगित हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *