सुप्रीम कोर्ट के लिए कल ऐतिहासिक दिन, एक साथ शपथ लेंगे 9 नए जज

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को 9 नए जज पदभार संभालेंगे। चीफ जस्टिस एन वी रमना उन्हें सुबह 10.30 बजे पद की शपथ दिलाएंगे। जो 9 लोग आज सुप्रीम कोर्ट जज बनेंगे, उनमें से 8 हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस या जज हैं। उनके अलावा एक वरिष्ठ वकील भी सीधे सुप्रीम कोर्ट जज नियुक्त हो रहे हैं।

पहले से भव्य होगा कार्यक्रम

बता दे, आमतौर पर सुप्रीम कोर्ट में नए जजों का शपथ ग्रहण समारोह चीफ जस्टिस के कोर्ट रूम में होता है। लेकिन इस बार यह कुछ अलग होगा। कल होने वाला कार्यक्रम सुप्रीम कोर्ट के नए भवन में बने सभागार में होगा। इस ऑडिटोरियम में 900 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। पहली बार जजों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

कार्यक्रम में नए सुप्रीम कोर्ट के सभी जज, एटॉर्नी जनरल, सॉलिसीटर जनरल, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन और सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ तमाम वकील मौजूद रहेंगे। सभी नए जजों के परिवार और मित्र भी इसमें शामिल होंगे। सीमित संख्या में अन्य वकीलों और मीडिया को भी निमंत्रित किया गया है।

नए 9 जज इस क्रम में शपथ लेंगे :-

1. जस्टिस ए एस ओका
2. जस्टिस विक्रम नाथ
3. जस्टिस जे के माहेश्वरी
4. जस्टिस हिमा कोहली
5. जस्टिस बी वी नागरत्ना
6. जस्टिस सी टी रविंद्रकुमार
7. जस्टिस एम एम सुंदरेश
8. जस्टिस बेला त्रिवेदी
9. पी एस नरसिम्हा

2 साल के बाद होने जा रही है नियुक्ति

जजों के चयन करने वाले कॉलेजियम में सहमति न बन पाने के चलते करीब 2 साल से सुप्रीम कोर्ट में नई नियुक्ति नहीं हुई थी। इस कारण जजों के कुल 34 पदों में से 10 पद खाली हो गए थे। आज होनी वाली नई नियुक्तियों के बाद जजों की संख्या 33 हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *