कांग्रेस का 137वें स्थापना दिवस : सोनिया गांधी ने पार्टी का झंडा फहराने के लिए डोरी खींची, लेकिन झंडा हाथ में ही आ गिरा

नई दिल्ली: कांग्रेस के 137वें स्थापना दिवस समारोह में अजीब वाकया सामने आया। सोनिया गांधी मंगलवार को दिल्ली में पार्टी मुख्यालय पर पार्टी का झंडा फहराने पहुंची थीं, लेकिन डोरी खींचते ही झंडा उनके ऊपर आ गिरा। दरअसल, पार्टी कार्यालय पर स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया था, इसमें कांग्रेस के कई बड़े नेताओं के साथ कार्यकर्ता भी शामिल हुए थे। उस वक़्त यह वाक़्या घटा। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है।

इस घटना से वहां मौजूद सभी कांग्रेसी चौंक गए। इसके बाद एक महिला कार्यकर्ता दौड़ती हुई आई और उसने भी फ्लैग होस्टिंग में मदद की कोशिश की, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। आखिरकार सोनिया गांधी ने हाथ से ही पार्टी का झंडा फहराया। इस पूरे वाकये के दौरान सोनिया कहीं भी विचलित नहीं नजर आईं, उनका रिएक्शन बेहद शांत रहा।

पार्टी में फिर से जान फूंकने की है कोशिश
लगातार दो लोकसभा चुनाव हारने और राज्यों में क्षेत्रीय दलों के आगे प्रभावहीन हो रही कांग्रेस, स्थापना दिवस के साथ ही नए सिरे से खुद को मजबूती देने जा रही है। स्थापना दिवस के मौके पर नेता और कार्यकर्ता धरना-प्रदर्शन और आंदोलन की रणनीति पर आगे बढ़ने का संकल्प लेंगे। कांग्रेस अब बेरोजगारी और सरकारी कंपनियों के निजीकरण के मुद्दे पर हल्ला बोलेगी।

चल रहा कांग्रेस का ट्रेनिंग अभियान
समिति के सदस्यों के मुताबिक पार्टी देशभर में जनता तक पहुंचने के लिए एक ट्रेनिंग अभियान पहले ही शुरू कर चुकी है। जिला और ब्लॉक स्तर तक करीब 5500 ट्रेनर तैयार किए जा रहे हैं जो नुक्कड़ प्रवक्ता की भूमिका में चाय की दुकानों और अन्य पब्लिक जगहों पर समाज में होने वाली बहस में पार्टी का पक्ष रखने को तैयार हैं।

सोनिया ने कहा- अब चुप नहीं रह सकती कांग्रेस
स्थापना दिवस के दौरान सोनिया गांधी ने कहा कि हमारी विरासत गंगा-जमुनी संस्कृति को मिटाने की कोशिश हो रही है। देश का आम नागरिक असुरक्षित महसूस कर रहा है। लोकतंत्र व संविधान को दरकिनार किया जा रहा है, ऐसे समय में कांग्रेस चुप नहीं रह सकती।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *