Afghanistan Crisis: 168 यात्रियों को लेकर Kabul से India पहुंचा C-17 विमान

नई दिल्ली : भारतीय वायु सेना का C-17 विमान जिसने आज सुबह अफगानिस्तान (Afghanistan Crisis) के काबुल (Kabul) से उड़ान भरी वह गाजियाबाद में हिंडन IAF बेस पर उतर गया है। इसके साथ ही अफगानिस्तान में फंसे इन भारतीयों में चैन की सांस ली। बता दें कि हिंडन पर उतरे इस विमान में 107 भारतीय नागरिकों सहित 168 लोग सवार थे।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से बदतर हुआ हालातों के मद्देनजर सभी देश अपने-अपने नागरिकों को वहां से निकालने में जुटे हुए हैं। अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों (Afghanistan Crisis) की सुरक्षित वापसी के लिए भारत को प्रतिदिन दो उड़ानें संचालित करने का अप्रूवल दे दिया गया है।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि काबुल हवाई अड्डे से दो भारतीय विमानों को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। 15 अगस्त को अफगानिस्‍तान पर कब्‍जा जमाने के बाद काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन और नियंत्रण की जिम्‍मेदारी अमेरिकी और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) बलों को दी गई है। उनके द्वारा कुल 25 उड़ानें संचालित की जा रही हैं, क्योंकि वे वर्तमान में अपने नागरिकों, हथियारों और उपकरणों को निकालने पर ध्यान केंद्रित कर रहे है।

बता दें कि अफगानिस्तान पर 20 साल के बाद एक बार फिर तालिबान का कब्जा हो गया है। उसने देश के राष्ट्रपति भवन पर भी कब्जा जमा लिया है। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान को सत्ता सौंप दी है। सूत्रों के मुताबिक, नई अंतरिम सरकार के अंतरिम प्रमुख के रूप में अली अहमद जलाली का नाम सबसे आगे चल रहा है। राष्ट्रपति गनी ने देश छोड़ दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *