ICC ने IPL के लिए ढाई महीने की विंडो दी, इस दौरान कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं

IPL

नई दिल्ली : ICC ने IPL को हर साल हर ढाई महीने की विंडो देने का फैसला किया है। हालांकि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) इसका विरोध कर रहा था, लेकिन ICC ने उसके विरोध को दरकिनार कर दिया है। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है। हाल ही में इसके ब्रॉडकास्ट राइट्स 48.3 हजार करोड़ में बिके हैं। अब इसकी ताकत के आगे इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) भी झुक गई है। ICC ने 2023 से 2027 तक के लिए इंटरनेशनल द्विपक्षीय सीरीज और टूर्नामेंट का फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) तैयार कर लिया है। इसमें ICC के 12 फुल टाइम मेंबर्स के मुकाबले शामिल हैं। ताजा FTP में दो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, ICC के अन्य इवेंट और कई द्विपक्षीय सीरीज शामिल हैं।

क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक IPL को फ्यूचर टूर प्रोग्राम के कैलेंडर में हर साल ढाई महीने की विंडो मिली है। IPL का आयोजन मार्च के आखिरी सप्ताह से लेकर जून के पहले सप्ताह तक होना है। 2023 और 2024 IPL में 74-74 मुकाबले खेले जाएंगे। 2025 और 2026 में 84 और 2027 तक हर साल 94 IPL मैच खेले जाने की उम्मीद है।

IPL के अलावा जब ऑस्ट्रेलिया में ‘द हंड्रेड’ और इंग्लैंड में ‘बिग बैश लीग’ का आयोजन होता है। उस दौरान दोनों ही देशों की टीमें इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलेंगी। हालांकि, इस दौरान अन्य टीमें क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पूरी तरह से नहीं रुकेगा। वहीं, IPL के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट लगभग थम जाएगा। इसी तरह जब कैरेबियन प्रीमियर लीग और बांग्लादेश प्रीमियर लीग खेली जा रही होगी, तब वेस्टइंडीज और बांग्लादेश की टीमें भी इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलेंगी। इस FTP को औपचारिक रूप से 25 और 26 जुलाई को बर्मिंघम में ICC की वार्षिक बैठक के बाद सार्वजनिक किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *