Cowin Portal पर ही हो सकेंगे वैक्सीन सर्टिफिकेट से जुड़े करेक्शन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोविन पोर्टल (Cowin) के लिए नया अपडेट जारी किया है। इस अपडेट के बाद Cowin पर ही आप अपने वैक्सीन के सर्टिफिकेट में मौजूद किसी गलती को सुधार सकेंगे। यदि रजिस्ट्रेशन के दौरान नाम या जन्म तारीख में कोई गलती हो गई है तो आप Cowin पोर्टल पर लॉगिन करके उसमें सुधार कर सकते हैं। कोविन पोर्टल के नए अपडेट की जानकारी आरोग्य सेतु ने ट्वीट करके दी है। सर्टिफिकेट में हुई किसी गलती को सुधारने के लिए कोविन पोर्टल में अब Raise an Issue का विकल्प मिलेगा।

इन स्टेप्स के जरिए कर सकेंगे करेक्शन

1. सबसे पहले http://cowin.gov.in पर जाना होगा।
2. इसके बाद वैक्सीन लगवा चुके व्यक्ति को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा।
3. ‘रेज एन इश्यू’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
4. नाम, ईयर ऑफ बर्थ और जेंडर में करेक्शन का ऑप्शन आएगा। इस पर टिक करके करेक्शन किया जा सकेगा।

कई देशों और राज्यों की यात्रा के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट अनिवार्य हो गया है। ऐसे में सर्टिफिकेट में कोई गलती आपको मुसीबत में डाल सकती है। आपके पहचान पत्र और वैक्सीन सर्टिफिकेट में एक ही जानकारी होनी चाहिए।

गौरतलब है कि पिछले महीने ही भारत सरकार ने लोगों को आरोग्य सेतु एप पर ब्लू टिक देने का एलान किया है। Aarogya Setu एप पर उनलोगों के अकाउंट के साथ ब्लू टिक मिलेगा जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है। आरोग्य सेतु एप पर वैक्सीन लगवाने वालों को ब्लू टिक और ब्लू शील्ड मिलेगा। इसका फायदा यह होगा कि बिना सर्टिफिकेट देखे उनलोगों को पहचान आरोग्य सेतु एप से ही हो जाएगी जिन्होंने वैक्सीन लगवा ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *