शरीर मन बुद्धि का समन्वय ही योग है : गोविंद कुमार

उदयपुर: विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत के सप्त दिवसीय योग ई-शिविर के समापन अवसर पर विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत के संगठन मंत्री गोविंद कुमार ने सभी 12 जिलों के योग शिक्षा प्रमुख व प्रांत के 48 संकुल के योग शिक्षकों के मध्य बोलते हुए कहा शरीर, मन ,बुद्धि का समन्वय ही योग है ।

हमें अपने व्यक्तित्व विकास में इसे जोड़ना चाहिए , उन्होंने कहा हमारे देश में प्राचीन समय से ही योग के महत्व के बारे में हमारे ऋषि महात्मा बताते आए है। इसे पुनः विश्व स्तर पर स्थान मिले इस हेतु हमारे प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रति वर्ष मनाना तय किया। आज के इस कोरोना महामारी के समय यदि कोई प्रभावी कार्य शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने का हुआ है,तो वह योग का तृतीय व चतुर्थ सोपान आसन व प्राणायाम ही रहा है। अतः हमें योग को हमारी दिनचर्या का हिस्सा बना चाहिए जो आजकल आधिकांश लोग अपना रहे हैं।

समारोह कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ संतोष आनंद उपाध्यक्ष विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत ने की। मुख्य वक्ता गोविंद कुमार संगठन मंत्री विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत थे। योग के क्रियात्मक सत्र को प्रभात आमेटा प्रांत योग विषय प्रमुख ने लिया तो प्राणायाम कर बारीकियों को क्षेत्र के योग शिक्षा प्रमुख राजेंद्र शर्मा ने लिया। कार्यक्रम के अतिथियों का परिचय व स्वागत लोकेश ने करवाया। प्रतिवेदन प्रांत योग प्रमुख ने प्रस्तुत किया। धन्यवाद ज्ञापन क्षेत्रीय योग शिक्षा प्रमुख ने किया। कार्यक्रम का संचालन सत्यनारायण पांचाल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *