11 बर्षीय बच्चें के ह्नदय और फेफडेे की बीच गेंद के आकार की कैन्सर की गाॅठ का सफल ऑपरेशन

0
163
Successful operation of ball shaped cancer lump between heart and lungs of 11 year old children 11 बर्षीय बच्चें के ह्नदय और फेफडेे की बीच गेंद के आकार की कैन्सर की गाॅठ का सफल ऑपरेशन

उदयपुर। पेसिफिक मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल में भीलवाड़ा निवासी 11 बर्षीय बच्चें के ह्नदय और फेफडेे की बीच में गेंद के आकार की कैन्सर की गाॅठ का सफल ऑपरेशन कर नया जीवन दिया। इस सफल आॅपेरशन में बाल एवं शिशु सर्जन डाॅ.प्रवीण झंवर,कैन्सर सर्जन डाॅ.सौरभ शर्मा,ऐनेस्थिशिया विभाग की डाॅ.स्वाति शर्मा,डाॅ.पुनीत जैन,डाॅ.सन्नी मालवीय,नर्सिग स्टाॅफ सुरेश,जयप्रकाश,मनीष एवं कल्पेश की टीम का सहयोग रहा।

दरअसल 11 बर्षीय इस बच्चें को अचानक सीनें में दर्द एवं श्वास फूलने की तकलीफ के चलते परिजन उसे स्थानीय चिकित्सक के पास लेकर गए तो सीटी स्केन करने पर पता चला की बच्चें के ह्नदय और फेफडेे की बीच में गेंद के आकार की गाॅठ है। तो चिकित्सक ने परिजनों को पीएमसीएच में जाकर बाल एवं शिशु सर्जन डाॅ.प्रवीण झंवर को दिखानें की सलाह दी।

परिजन उसें पेसिफिक हाॅस्पिटल लेकर आए जहाॅ डाॅ.झंवर ने जाॅच की तो बच्चें के मीडियास्टिनल ट्यूमर की गाॅठ का पता चला जिसका की ऑपरेशन द्वारा ही इलाज सम्भव था। डाॅ.प्रवीण झंवर ने बताया कि सेरेबल पाल्सी,मिर्गी रोग एवं आँखों से कम दिखने की समस्या से पीढ़ित इस बच्चें का ऑपरेशन करना काफी जोखिम भरा था लेकिन विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम और उच्च स्तरीय सुविधाओं के चलते इस सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया जा सका।

डाॅ.झंवर ने स्पष्ट किया की मीडियास्टिनल ट्यूमर कोशिकाओं का समूह होता है। कई बार यह काफी घातक (कैंसर) हो सकता हैं। डियास्टिनल ट्यूमर छाती के क्षेत्र में बनते हैं जो फेफड़ों को अलग करते हैं। मिडियास्टिनम नामक यह क्षेत्र,सामने उरोस्थि,पीठ में रीढ़ और प्रत्येक तरफ फेफड़े से घिरा हुआ है। मीडियास्टीनम में हृदय, महाधमनी, अन्नप्रणाली, थाइमस, श्वासनली, लिम्फ नोड्स और तंत्रिकाएं होती हैं। सामान्य तौर पर, मीडियास्टिनल ट्यूमर दुर्लभ होते हैं। बच्चा अभी पूरी तरह से ठीक हैं। परिजनो ने चेयरमेन राहुल अग्रवाल,चिकिम्सकों एवं समस्त स्टाॅफ को धन्यवाद दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here