पांच जिलों में ऑक्सीजन प्लांट और अन्य सुविधाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

पांच जिलों में ऑक्सीजन प्लांट और अन्य सुविधाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास rajasthan

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण की भयावह दूसरी लहर से मुकाबले और तीसरी लहर की आशंका के चलते राज्य सरकार पंचायत स्तर तक स्वास्थ्य सेवाओं के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने की दिशा में काम कर रही है। प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के संकल्प को मूर्त रूप देने में भामाशाहों और उद्योगपतियों का सहयोग महत्वपूर्ण है।

सीएम गहलोत शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास से प्रदेश के पांच जिलों (बाड़मेर, जैसलमेर, जयपुर, भीलवाड़ा और उदयपुर) में ऑक्सीजन प्लांट और अन्य चिकित्सा सुविधाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यकम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पीएचसी और सीएचसी स्तर तक आवश्यक मेडिकल उपकरणों और सुविधाओं के विस्तार में मिल रहे सहयोग से मानवता की सेवा की हमारी प्रतिबद्धता और मजबूत हुई है।

सीएम गहलोत ने कहा मानवता ही हम सभी का धर्म

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वव्यापी कोविड महामारी के खिलाफ पिछले डेढ़ साल से हर स्तर पर जंग लड़ी जा रही है, जिसमें समाज के सभी वर्ग भागीदार हैं। राज्य सरकार संक्रमण के प्रसार को रोकने और मरीजों के इलाज के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और उसमें स्थानीय भामाशाहों, उद्यमियों तथा आम नागरिकों का भी साथ मिला है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण ने पूरी दुनिया में लोगोें की मानसिकता को बदल दिया है। इस दौर में मानवता ही हम सभी का धर्म है। एक-दूसरे से सहयोग और पीड़ित मानवता की सेवा की भावना से ही इस जंग को जीता जा सकेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकारें मिलकर इस लड़ाई से बेहतर मुकाबला कर सकती हैं।

चिकित्सा मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से मुकाबले के लिए लगभग 400 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को चिन्हित कर उनमें स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है। इन चिकित्सा केन्द्रों में आईसीयू एवं ऑक्सीजन बेड, ऑक्सीजन प्लांट तथा पाइपलाइन से ऑक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था आदि सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के दृष्टिगत बच्चों में संक्रमण को रोकने और उनके इलाज के लिए भी आवश्यक सुविधाएं जुटाई जा रही हैं।

राजस्व मंत्री हरीश चैधरी ने कहा कि खांसी एवं जुकाम के लक्षण वाले रोगियों के घर-घर व्यापक सर्वे ने महामारी की दूसरी घातक लहर से प्रदेशवासियों को बचाने में कारगर भूमिका निभाई है। इसके जरिए गांव-ढाणी तक बसे लाखों परिवारों को दवा किट पहुंचाए गए और ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण के फैलाव को नियंत्रित किया गया है।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दूसरी लहर में कोरोना प्रोटोकाॅल की पालना के लिए लगातार सख्त निर्णय किए। लोगों ने भी आगे बढ़कर कोविड अनुशासन को अपनाया, जिससे संक्रमण की चैन तोड़ने में हम कामयाब हुए हैं।

विधायक अमीन खान, मेवाराम जैन, मदन प्रजापत एवं रूपाराम ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार के कोरोना प्रबंधन की सराहना करते हुए कहा कि राजस्थान कोविड के खिलाफ लड़ाई में हर पायदान पर आगे खड़ा है। उन्होंने कहा कि भामाशाहों ने राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन को चिकित्सा सुविधाएं, आवश्यक मेडिकल उपकरण उपलब्ध कराने तथा भोजन व्यवस्था आदि में यथासंभव सहयोग किया है। स्थापित किए जा रहे ऑक्सीजन जनरेशन प्लांटों के कारण बाड़मेर एवं जैसलमेर जिले के अस्पताल ऑक्सीजन आपूर्ति में आत्मनिर्भर हो सकेंगेे।

संकट की घडी में हम सब आपके साथ

वेदांता रिसोर्सेज के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आह्वान पर राजस्थान का हर वर्ग एवं तबका सरकार के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि संकट के इस समय में उनका समूह राज्य सरकार को हर आवश्यक सहयोग प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

जयपुर सिटीजन फोरम (जेसीएफ) के चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने कहा कि ऑक्सीजन के संकट को देखते हुए तुर्की से एयर लिफ्ट कर ऑक्सीजन प्लांट जयपुरिया अस्पताल में स्थापित किया गया है। उन्होंने जेसीएफ संगठन द्वारा रक्तदान तथा अंगदान को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।
जेएसडब्ल्यू एनर्जी के सीईओ प्रशांत जैन ने कहा कि जीवन बचाने के लिए लड़ी जा रही इस जंग में जेएसडब्ल्यू समूह कंधे से कंधा मिलाकर राज्य सरकार को पूरा सहयोग उपलब्ध कराएगा।

पावर ग्रिड काॅरपोरेशन के सीएमडी के. श्रीकांत ने बताया कि पावर ग्रिड के द्वारा जैसलमेर के जिला अस्पताल में 850 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट रिकाॅर्ड समय में स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि पावर ग्रिड राजस्थान में उत्पादित सौर ऊर्जा को अपनी ट्रांसमिशन प्रणाली के माध्यम से देश के विभिन्न राज्यों में पहुंचा रहा है।

ये हुए लोकार्पण
  1. वेदांता फील्ड हाॅस्पिटल (अस्थाई), सी. सै. विद्यालय, बाड़मेर (100 बेड) (वेदांता समूह द्वारा)
  2. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, देताणी, गडरा रोड (30 बेड) (चिकित्सा विभाग द्वारा)
  3. जिला अस्पताल, जैसलमेर में 850 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट (पावर ग्रिड काॅर्पोरेशन द्वारा)
  4. राजकीय आरडीबीपी जयपुरिया अस्पताल, जयपुर में 200 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट (जेसीएफ द्वारा)
  5. एसएसबी सेटेलाइट हाॅस्पिटल, अम्बामाता, उदयपुर में 36 सिलेण्डर प्रतिदिन क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट (सिक्योर मीटर्स के सहयोग से)
  6. श्री केके सेटेलाइट हाॅस्पिटल, हिरणमगरी, उदयपुर में 36 सिलेण्डर प्रतिदिन क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट (सिक्योर मीटर्स के सहयोग से)
  7. एमजी हाॅस्पिटल कैम्पस, भीलवाड़ा में 36 सिलेण्डर प्रतिदिन क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट (सिक्योर मीटर्स के सहयोग से)
ये हुए शिलान्यास
  1. आधुनिक ऑपरेशन थिएटर और वार्ड राजकीय चिकित्सालय, बाड़मेर (जेएसडब्ल्यू एनर्जी द्वारा)
  2. ऑक्सीजन प्लांट, राजकीय चिकित्सालय, बाड़मेर (चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा)
  3. ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, राजकीय चिकित्सालय, बाड़मेर (नगर विकास न्यास द्वारा)
  4. ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, राजकीय चिकित्सालय, बाड़मेर (राजस्थान रिफाइनरी द्वारा)
  5. दो ऑक्सीजन प्लांट्स राजकीय नाहटा अस्पताल, बालोतरा (नगर परिषद द्वारा)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *