राजस्थान की 3 विधानसभा सीटों पर 60.71 फीसदी मतदान हुआ

election

जयपुर: राजस्थान की सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ विधानसभाओं में शनिवार को हुए उपचुनाव में मिली प्रारंभिक जानकारी के अनुसार 60.71 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। तीनों विधानसभाओं के 1145 मतदान केंद्रों पर कोरोना संबंधी सभी दिशा-निर्देशों की पालना के साथ शांतिपूर्ण मतदान करवाया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार सर्वाधिक मतदान राजसमंद विधानसभा में 67.18 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा की सहाड़ा विधानसभा में 56.56 मतदाताओं ने वोट डाले तो चुरू जिले की सुजानगढ़ विधानसभा में कुल 59.20 प्रतिशत मतदान किया।

कोरोना को देखते सभी मतदान के समय में 2 घंटों की बढ़ोतरी की थी। प्रदेश के मतदाताओं ने पूरी समझदारी दिखाते हुए कोरोना संबंधी सभी गाइडलाइन की पालना के साथ मतदान किया। उन्होंने बताया कि स्थानीय प्रशासन द्वारा सभी मतदान केंद्रों को सेनेटाइज करवा दिया गया है। मतदान केंद्र पर बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया गया। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर गोले बनाए गए, जहां मतदाताओं ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मतदान किया।

सभी मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना प्रोटोकॉल के साथ सुबह 7 बजे मतदान प्रारंभ हुआ। सुबह 9 बजे तक 10.56, अपरान्ह 11 बजे मतदान का प्रतिशत 23.18 पहुंचा, दोपहर 1 बजे तक 36.06 प्रतिशत और दोपहर 3 बजे तक 44.89 और 4 बजे तक 48.83 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। सायं 5 बजे तक 54.07 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार मतदान समाप्ति तक 60.71 फीसद मतदान दर्ज हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *