कोरोना से बचने के लिए क्या खाये

colorful vegetables in bowl FTR

कोरोना वायरस ने एक बार फिर सबकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। कोरोना का नया रूप बहुत संक्रामक है और जरा सी लापरवाही इस महामारी को न्यौता देने की तरह है। बार-बार हाथ धोने, मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ आपको खानपान पर भी बहुत ध्यान देने की जरूरत है। इस मौसम में अच्छा न्यूट्रिशन और हाइड्रेशन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे गंभीर बीमारियों और संक्रमण का खतरा कम जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि कोरोना से बचने के लिए किस तरह की डाइट लेनी चाहिए।

249827d39f3bb7f137f7d415239bad84
कोरोना से बचने के लिए कैसी हो डाइट- आपको अपनी डाइट में कई तरह के ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड शामिल करने चाहिए जिससे आपको जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट मिल सकें।

goodFats 1221803929 770x533 1
खूब सारे फल, सब्जियां, दाल, बीन्स जैसी फलियां, नट्स और अनप्रोसेस्ड मक्का, बाजरा, ओट्स, गेहूं, ब्राउन राइस, जड़ वाली सब्जियां जैसे आलू, शकरकंद और अरबी खाएं. इसके अलावा मीट, मछली, अंडे और दूध को डाइट में शामिल करें।

broccoli 2
हर दिन कम से कम 2 कप फल (4 सर्विंग्स),  2.5 कप सब्जियां (5 सर्विंग्स), 180 ग्राम अनाज और 160 ग्राम मीट और सेम खाएं. हफ्ते में 1-2 बार रेड मीट और 2-3 बार चिकन खा सकते हैं। शाम के समय हल्की भूख लगने पक कच्ची सब्जियां और ताजे फल खाएं। सब्जियों को ज्यादा पकाकर ना खाएं वरना इसके जरूरी पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे. अगर आप डिब्बाबंद फल या सब्जियां खरीदते हैं तो ध्यान रखें कि उनमें नमक और शक्कर ज्यादा ना हो।

water glass
पानी पर दें ध्यान- बॉडी के लिए पानी बहुत जरूरी है। ये खून पोषक तत्वों को पहुंचाता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। हर दिन कम से कम 8–10 ग्लास जरूर पिएं। पानी के अलावा आप फलों सब्जियों का जूस और नींबू पानी भी पी सकते हैं। सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक, सोडा और कॉफी की मात्रा बिल्कुल कम कर दें।

vegan sources omega unsaturated fats concept healthy food top view 140914967 e1618768151100
अनसैचुरेटेड फैट्स- फैटी फिश, बटर, कोकोनट ऑयल, क्रीम, चीज और घी में पाए जाने वाले सैचुरेटेड फैट की बजाय डाइट में अनसैचुरेटेड फैट्स वाली फिश, एवोकाडो, नट्स,ऑलिव ऑयल, सोया, कैनोला, सूरजमुखी और कॉर्न ऑयल शामिल करें। रेड मीट की जगह सफेद मीट और फिश खाएं क्योंकि इनमें फैट कम पाया जाता है.प्रोसेस्ड मीट बिल्कुल भी ना खाएं।

555852 restaurant

बाहर खाना खाने से बचें- कोरोना एक से दूसरे के संपर्क में आने से तेजी से फैलता है। इससे बचने के लिए बाहर जाकर खाने की बजाय घर पर ही खाना खाएं। वैसे तो अब कई राज्यों में बाहर रेस्टोंरेंट में बैठकर खाने पर रोक लगा दी है। हालांकि लोग बाहर से खाना मंगाकर घर पर खा सकते हैं।

pizza ketchup chips french fries burger hd wallpaper preview
इन चीजों से बनाएं दूरी- मोटापा, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, डायबिटीज और कुछ तरह के कैंसर से दूर रहने के लिए चीनी, फैट और ज्यादा नमक का सेवन करने से बचें। दिन भर में 1 चम्मच से ज्यादा नमक खाएं।

pizza
जितना हो सके ट्रांस फैट्स से दूर रहें. प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, स्नैक्स फूड, फ्राइड फूड, फ्रोजेन पिज्जा, कुकीज और क्रीम में ट्रांस फैट्स पाया जाता है। किसी भी तरह की दूसरी बीमारी से कोरोनावायरस होने की संभावना और बढ़ जाती है। इसलिए खुद को पूरी तरह सेहतमंद रखें।

171030 better work stress se 311p 8a755b81c7241155f62626765892adc2

पोषण वाले खानपान और उचित हाइड्रेशन से सेहत और इम्यूनिटी बेहतर बनाई जा सकती है लेकिन फिर ये कोई जादू नहीं है। जो लोग पहले से बीमार हैं या फिर जिन लोगों को कोरोना हो गया है उन्हें अपने मानसिक सेहत का भी बहुत ख्याल रखने की जरूरत है। अगर आप मानसिक रूप से बेहतर महसूस नहीं कर रहे हैं तो किसी मनोचिकित्सक से से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *