Happy Father’s Day 2021:नसीब वाले हैं जिनके सर पर पिता का हाथ होता हैं

0
1315

Happy Father’s Day: नसीब वाले हैं होते है जिनके सर पर पिता का हाथ होता हैं… दुनियाभर में आज यानी 20 जून को फादर्स डे मनाया जा रहा है। अमेरिका ,भारत समेत लगभग ज्यातर देशों में हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस साल ये तारीख 20 जून है। मौका कोई भी हो गूगल हमेशा हर अवसर को खास बनाने के लिए डूडल बनाता है। दुनियाभर के पिताओं के सम्मान में गूगल ने आज भी एक खास डूडल बनाया है। ये एक एनिमेटेड डूडल है। गूगल ने डूडल में एनिमेशन का इस्तेमाल कर जीआईएफ ग्रीटिंग कार्ड बनाया है। जिसमें कई रंगों का इस्तेमाल किया गया है।

Happy Father's Day 2021: Those who are lucky to have a father's hand on their headफादर्स डे पिता के प्रति सम्मान प्रकट करने और आभार जताने के लिए मनाया जाता है, इससे समाज में पिता के महत्व की भी बात सामने आती है। मदर्स डे की तरह, फादर्स डे की शुरुआत भी चर्च से हुई थी। सदियों से चर्च के संतों और पोप के सम्मान में आयोजित किया गया था। मध्य युग के बाद से, यह 19 मार्च को यूरोप के कैथोलिक देशों में संत जोसेफ दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। पहली बार फादर्स डे 5 जुलाई, 1908 को फेयरमोंट, वेस्ट वर्जीनिया में विलियम्स मेमोरियल मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च साउथ में मनाया गया था।

इस दिन हर बच्चा अपने पिता को उनके अपने जीवन में महत्व के बारे में बताता है। इस दिन को इसलिए भी सेलिब्रेट किया जाता है क्योंकि हर पिता अपने काम में इतना व्यस्त होता है कि उन्हें अपने परिवार के साथ समय बिताने का मौका नहीं मिल पाता है।

Happy Father's Day 2021: Those who are lucky to have a father's hand on their head
फादर्स डे क्यों मनाते हैं

फादर्स डे मनाने की शुरूआत अमेरिकन महिला सोनोरा स्मार्ट डोड ने किया था। उन्होंने ऐसा इसलिए किया था क्योंकि उनके जन्म के तुरंत बाद उनकी मां की मौत हो गई थी जिसके बाद उनके पिता ने उनका बेहद अच्छी तरह से पालन पोषण किया था। यह देख सोनोरा के मन में ख्याल आया कि एक दिन पिता के नाम भी होना चाहिए। सोनोरा ने सबसे पहले इस दिन की शुरूआत 5 जून को अपने पिता के जन्मदिन के रूप में शुरू किया था जिसके बाद इस दिन को फादर्स डे के नाम पर मनाया जाने लगा।

Happy Father's Day 2021: Those who are lucky to have a father's hand on their head

फादर्स डे कैसे मनाते हैं

किसी भी बच्चे के लाइफ में जितनी अहम भूमिका मां की होती है उतनी ही पिता की भी होती है। लेकिन मदर्स डे सेलिब्रेशन की धूम ज्यादा देखने को मिलती है। ये अच्छा मौका होता है जब आप अपने पिता को हर उस चीज़ के लिए धन्यवाद कह सकते हैं जो उनकी वजह से हासिल हुई हैं। इसे सेलिब्रेट करने का कोई प्रचलित तरीका नहीं है। जहां कोई गले मिलकर, गिफ्ट देकर इसे मनाता है वहीं कुछ लोग फादर्स के साथ ट्रिप प्लान कर, उन्हें लंच या डिनर पर ले जाकर इसे स्पेशल बनाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here