Income Tax New Portal: 18 जून को लॉन्च होगा नया टैक्स पेमेंट सिस्टम

नई दिल्ली: Income Tax Department New Official Website www.incometax.gov.in आयकर विभाग का नया पोर्टल(Income Tax New Portal) आज से शुरू हो रहा है। आयकर विभाग के मुताबिक टैक्स(Tax) पेयर इस पोर्टल पर ऑनलाइन विवरण दे सकेंगे। इसके साथ ही यह पोर्टल दिए गए विवरण की तत्काल प्रोसेसिंग की सुविधा से जुड़ा है और इससे टैक्स रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी।

CBDT एक नयी टैक्स पेमेंट सिस्टम शुरू करने जा रहा

सीबीडीटी(CBDT) एक नयी टैक्स पेमेंट सिस्टम भी 18 जून का शुरू करने जा रहा है। पोर्टल पेश किए जाने के बाद में मोबाइल ऐप (Mobile App) भी जारी किया जाएगा ताकि करदाता उसकी विभिन्न सुविधाओं से परिचित हो सकें।

सीबीडीटी ने बयान में कहा, “टैक्स पेमेंट के नए सिस्टम का आदि होने में करदाता को कुछ समय लग सकता है। हम चाहते है कि इस्तेमाल करने से पहले सभी करदाता इसके फीचर्स को अच्छी तरह से समझ लें। हम अपने सभी करदाताओं और शेयरधारकों से इनकम टैक्स का नया पोर्टल लॉन्च होने के बाद शुरुआत में धैर्य बनाए रखने की अपील करते हैं। ये एक बहुत बड़ा बदलाव है और टैक्स पेमेंट के नए सिस्टम समेत इसके अन्य सभी फीचर्स भी जल्द ही रिलीज कर दिए जाएंगे।”

मिलेंगी ये सुविधाएं

इसमें करदाताओं को आईटीआर 1, 4 (ऑनलाइन और ऑफलाइन) और आईटीआर 2 (ऑफलाइन) दाखिल करने में मदद करने के लिए हमेशा पूछे जाने वाले प्रश्नों के साथ एक मुफ्त आईटीआर तैयारी सॉफ्टवेयर भी होगा और आईटीआर 3, 5, 6, 7 की तैयारी की सुविधा होगी। जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा। करदाता वेतन, गृह संपत्ति, व्यवसाय/पेशे सहित आय के कुछ विवरण प्रदान करने के लिए अपनी प्रोफाइल को सक्रिय रूप से अपडेट करने में सक्षम होंगे, जिसका उपयोग नए वेब पोर्ट में अपने आईटीआर को पूर्व-भरने में किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *